image

हमीरपुर: कृषि उपज मंडी समिति हमीरपुर की त्रैमासिक बैठक चेयरमैन अजय शर्मा की अध्यक्षता में मंडी परिसर में सम्पन्न हुई। बैठक में विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई व कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। समिति अध्यक्ष ने बताया कि हमीरपुर स्थित सब्जी मंडी में 15 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट स्थापित किया है। मंडी समिति ने अपने प्रयोग के पश्चात बची हुई बिजली सरकार को बेचकर अपनी आय में वृद्धि का नया स्त्रोत बनाया है, जो एक नया प्रयोग है। शर्मा ने कहा कि मंडी परिसर अब दुधिया रोशनी से चमक उठेगा और रात में आने वाले किसानों को सुविधा होगी। 

शर्मा ने बताया कि हमीरपुर एवं नादौन की मंडियों में हैंडपम्प पर मोटर स्थापित कर दी है जिससे किसानों, कर्मचारियों व व्यापारियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया गया है। अजय शर्मा के अनुसार अब किसानों को अन्य प्रदेशों का परिचायात्मक दौरा करवाया जाएगा, जिससे अन्य प्रदेशों में कृषि एवं मार्केटिंग की नई तकनीक सीख कर किसान उसका लाभ उठा सकें। शर्मा ने बताया कि पिछले तीन महीनों के भीतर ही 14 नए व्यापारियों का पंजीकरण किया गया है। 

उन्होंने कहा कि जाहू में सुरक्षा दीवार का भी निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर सदस्य राकेश ठाकुर, अजय वशिष्ठ, विनोद पठानिया, प्रवीन ठाकुर, अनिल भाटिया, जिला राजस्व अधिकारी पवन शर्मा, उप कृषि निदेषक डाॅ. युद्धवीर सिंह पठानिया, सचिव अनिल चौहान, के.वी.के. बड़ा से डा. चमन, उद्यान विभाग से डाॅ. गोपाल चौहान सहित अन्य उपस्थित रहे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Solar power generation of 15 kW at vegetable market complex Hamirpur: Ajay Sharma

More News From himachal

Next Stories
image

free stats