image

शिमला: हिमाचल की तर्ज पर अब पंजाब की जेलों में भी जेल रेडियो शुरू होगा। पड़ोसी राज्य पंजाब जल्द ही अपनी कुछ जेलों में जेल रेडियो शुरू करने जा रहा है, ताकि चारदिवारी में बंद कैदी अपनी पसंद के गाने भी सुन सकें और देश-प्रदेश में होने वाली रोजाना की गतिविधियों की जानकारी भी रख सकें। चूंकि जेल रेडियो के माध्यम स कैदियों को गाने और समाचार बैरक में ही सुनाई देंगे। कैदियों के मनोरंजन और प्रादेशिक समाचार सुनाने के लिए बैरक में ही व्यवस्था रहेगी। जेल रेडियो के सैटटॉप सिस्टम को बैरक से जोड़ा जाएगा। सिस्टम में गाना और समाचार प्ले करने पर कैदियों को बैरक में ही सुनाई देगा। 

हिमाचल की 2 जेलों में ऐसी व्यवस्था है जिसे अब पंजाब की कुछ जेलों में भी शुरू किया जा रहा है। जेल रेडियो के माध्यम से कैदियों की फरमाइश पर जेलों में सुपरहिट फिल्मी गानों की धुनें बजेंगी और कैदी बेझिझक अपनी बैरक में फिल्मी धुनों पर थिरक भी सकते हैं। कैदी जिस भी पहाड़ी और फिल्मी गानों की फरमाइश करेगा उसे वह गाना अपने कालकोठरी की चारदीवारी के अंदर सुनने को मिलेगा। 

शिमला में आयोजित 2 दिवसीय सम्मेलन में कई राज्यों के जेल अधिकारियों ने प्रदेश जेल विभाग के प्रयासों से प्रभावित होकर इस दिशा में जल्द ही प्रभावी कदम उठाने की बात कही है। हिमाचल में जेल विभाग द्वारा कैदियों की आजीविका के लिए हैंडलूम, गौशाला, बुक कैफे, बेकरी, कारपेंटरी व मोबाइल वैन योजना शुरु की गई है। इसके अलावा कुछ कैदी मोबाइल कैंटीन भी चलाते है। जेलों में सूती व ऊनी जैकेट, शॉल्स, मफलर, जुराबों के अलावा कंबल और लकड़ी से बना सजावटी सामान, चीड़ के पत्तों के बने शोपीस जैसे उत्पाद भी कैदियों द्वारा तैयार किए जा रहे हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: now jail radio starts in Punjab jails

More News From national

Next Stories
image

free stats