image

ऊना: स्वच्छ ऊना अभियान 11 सितंबर से 2 अक्तूबर तक मनाया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंति के अवसर पर यह अभियान संपन्न होगा। अभियान का उद्देश्य स्वच्छता को जन आंदोलन बनाना है ताकि हर व्यक्ति के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके। पॉलीथिन के इस्तेमाल को बंद करना व गीले तथा सूखे कचरे का सही निपटारा करना भी अभियान का हिस्सा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभाग को दायित्व प्रदान किए गए हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है कि ऊना जिला के सभी निवासी भी इसमें अपना बहुमूल्य सहयोग दें। डीसी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाकर लोगों को गंदगी से फैलने वाली बीमारियों के बारे में अवगत करवाएगा। 

इसके अलावा व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही सैनेटरी पैड्स के उचित निपटारे के बारे में भी बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईपीएच विभाग को ग्रामीण इलाकों में पेयजल स्रोतों के सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं। पीडब्ल्यूडी तथा आईपीएच विभाग, ठेकेदारों के पास काम करने वाले कामगारों को टॉयलेट की सुविधा सुनिश्चित करेगा, ताकि कोई भी मजदूर खुले में शौच के लिए न जाए। कल्याण विभाग तथा आईसीडीएस महकमा आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के अभिभावकों को स्वच्छता तथा खुले में शौच से फैलने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक करेगा। 

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को मेरा ऊना, स्वच्छ ऊना अभियान से जोड़ने और उन्हें स्वच्छता के बारे में जागरूक करने के लिए शिक्षा विभाग स्कूलों में नारा लेखन, चित्रकला तथा भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा। अभियान के तहत सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निर्माण भी किया जाएगा। उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि 11 सितंबर से 14 सितंबर तक खंड स्तर पर जागरूकता शिविर आयोजित होंगे। इस दौरान पॉलीथिन हटाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा और लोगों से पॉलीथिन का इस्तेमाल बंद करने की अपील की जाएगी। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 'My Una, Clean Una' campaign will run till 2 October: Deputy Commissioner

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats