image

ऊना: हिमाचल में केंद्र सरकार 518 करोड़ रुपए खर्च कर फूड प्रोसैसिंग मिनिस्ट्री के जरिये छोटे-बड़े 30 प्रोजैक्ट स्थापित करेगी। यह बात केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने रविवार को ऊना जिले के सिंगा में करीब 51 एकड़ भूमि पर लगभग 110 करोड़ की लागत से बने क्रीमिका फूड पार्क के वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिये उद्घाटन करते समय कही।

इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिये अपना संदेश दिया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र ने ऊना में देश के सबसे बड़े मेगा फूड पार्क को स्थापित करने पर 110 करोड़ रुपए व्यय किए हैं, जिसे क्रीमिका कंपनी संचालित करेगी। हरसिमरत ने कहा कि इस प्रोजैक्ट में क्रीमिका 100 करोड़ का निवेश करेगी, जिस पर केंद्र 50 करोड़ की सब्सिडी देगा। इसमें करीब 30 और यूनिट भी जुड़ने की क्षमता है। इस तरह यहां करीब 300 करोड़ का निवेश होगा। इन सभी कंपनियों का वार्षिक टर्नओवर लगभग 500 करोड़ होगा।

उन्होंने कहा कि पार्क में पांच हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा तथा 25 हजार किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने हिमाचल में तीन फूड प्रोसिंग लैब खोलने की भी घोषणा की, जिसमें से एक सिंगा में स्थापित होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल में केवल 2 मेगा फूड पार्क खोले, लेकिन मोदी सरकार ने यह 15वां फूड पार्क देश को समर्पित किया है।

पांच वर्षों में कुल 25 फूड पार्क तैयार होंगे। इससे पहले क्रीमिका फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन अक्षय बैक्टर ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया, जबकि कंपनी के निदेशक संजय सिंह परमार ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। इस अवसर पर एपीएमसी के चेयरमैन बलवीर सिंह बग्गा, केंद्र सरकार में अतिरिक्त सचिव डा. राकेश सरवाल, निदेशक उद्योग हंसराज शर्मा, जीएम शैला कामत व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Himachal will get Rs 518 crore from 30 projects: Harsimrat

More News From himachal

free stats