image

शिमलाः शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा में अपना दूसरा बजट पेश किया है। सीएम जयराम ठाकुर का ये बजट बहुत ही खास माना जा रहा है। उन्होंने जनमंच से बजट की शुरुआत करते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं का उल्लेख किया।  2017-18 में प्रदेश की आर्थिक 6.5 फीसद थी जो 2018 के दौरान 7.3 फीसद अनुमानित है। सरकार ने किसानों, पंचायत प्रतिनिधियों व कर्मचारियों का बजट में विशेष ख्‍याल रखा है। पंचायत प्रतिनिधियों का जहां मानदेय बढ़ाया तो कर्मचारियों को जुलाई से महंगाई भत्‍ता देने की घोषणा की। सरकार ने चुनावी वर्ष के बजट में कोई नया कर नहीं लगाया है। ऐसे में सरकार को घाटा पूरा करने के लिए 5068 करोड़ रुपये का लोन लेना पड़ेगा। बता दें कि बीमारी के कारण विधानसभा अध्‍यक्ष राजीव बिंदल के सदन में मौजूद न होने के कारण उपाध्‍यक्ष हंसराज ने कार्यवाही आरंभ की।

यहां पढ़ें...जहरीली शराब बुझा रही घर का चिराग, सीएम की चुप्पी पर विपक्ष ने किया हंगामा

बजट के दौरान मुख्‍यमंत्री बोले कि प्रदेश में अब भी 98 पंचायतें सड़क से वंचित हैं। 59 में काम चल रहा है व 39 में जमीन की बाधा है। पुलों का परीक्षण होगा। सड़कों का रखरखाव ऑनलाइन होगा। 750 किलोमीटर नई सड़कें बनेंगी। जीएसटी में राहत की सीमा 40 लाख रुपये की। टैक्‍स बैरियर हटेंगे व टैक्‍स फेसिलेटर होंगे। मोबाइल से जमा हो सकेंगे टैक्‍स। नशा रोकने के लिए युवा नवजीवन बोर्ड बनेगा, मुख्‍यमंत्री अध्‍यक्ष होंगे। नशा तस्‍करों पर लगाम लगाने के लिए कानून में बदलाव होगा व और सशक्‍त बनाया जाएगा। पंचायत चौकीदार को प्रतिमाह 4500 रुपये मिलेंगे।

यहां जाने हिमाचल के दूसरे बजट की अपडेटः

सेवानिवृत्ति तक मृत्‍यु होने पर परिवार के सदस्‍य नौकरी मिलेगी। पहले 50 वर्ष तक की सीमा थी। कर मुक्‍त बजट, कोई नया टैक्‍स सरकार ने नहीं लगाया। घाटे को पूरा करने के लिए 5068 करोड़ का लोन लेगी सरकार। 20 वर्ष का कार्यकाल पूरा करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को एक अतिरिक्‍त वेतन मिलेगा।

कर्मचारियों व पेंशनरों को जुलाई से महंगाई भत्‍ते की घोषणा की गई। प्रदेश की 100 पुलिस चौकियों में भी दर्ज करवा सकेंगे शिकायत। सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1500 रुपये हुई, 2543 करोड़ के बजट का प्रावधान। बाल आश्रम से बाहर होने वाले बच्‍चों के लिए खुलेंगे आप्‍टर केयर सेंटर। 45 साल की कम उम्र की विधवा को, आइटीआइ व नर्सिंग में प्रवेश के लिए आरक्षण। बददी, नालागढ़, बरोटीबाला व शिमला-कालका मार्ग पर ट्रामा सेंटर बनेंगे। सहारा योजना की शुरुआत, कमजोर वर्ग के मरीज को मिलेंगे दो हजार रुपये। ब्रेस्‍ट व सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए मोबाइल वैन। आशा वर्कर्स को मिलेंगे 1500 रुपये प्रतिमाह।

आइजीएमसी में आत्‍यधुनिक एंजियोग्राफी मशीन स्‍थापित होगी। नेरचौक व नाहन मेडिकल कॉलेज में हार्ट का उपचार होगा। पीरियड आधारित मानदेय में 20 फीसद इजाफा। पांच नई आइटीआइ खुलेंगे। शिक्षा पर खर्च होंगे 7598 करोड़ रुपये।  करसोग में खुलेेगा बहुतकनीकी संस्‍थान। संस्‍कृत होगी राज्‍य की दूसरी भाषा। नई खेल नीति बनेगी। पत्रकारों के लिए सरकार लैपटॉप प्रदान करेगी। 50 स्‍कूल व कॉलेज में भाषा लैब बनेंगी। अटल निर्मल जल योजना शुरू, स्‍कूलों में लगेंगे वाटर प्‍यूरीफाई। कार्यमूलक शिक्षकों के पदों को भर दिया जाएगा। पीटीए को पे बैंड देने की घोषणा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: CM Jairam Thakur presented Himachal's budget

More News From national

free stats