image

चंडीगढ़ः देश में छठे चरण के आम चुनावों के तहत हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिये आज हो रहे चुनाव में सुबह दस बजे तक के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार राज्य में अब तक औसतन 10.57 प्रतिशत मतदान हो चुका है। मतदान सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरु हुआ और सायं छह बजे तक चलेगा। इस चुनाव में राज्य में 11 महिलाओं समेत 223 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होने जा रहा है। राज्य में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुबह से ही लम्बी लाईनें लगी हुई है। गर्मी के मौसम में लोग सुबह सुबह ही मतदान केंद्रों पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की जल्दी में हैं। राज्य में कई जगहों से इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में खराबी के कारण समय पर मतदान शुरु नहीं होने के समाचार हैं। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में प्रेम नगर के मतदान केंद्र 174 में मतदान किया। उन्होंने राज्य के मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़ चढ़ कर मतदान में हिस्सा लेने की अपील की। उनके साथ अनेक मतदाता भी मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 

पहले घंटे के मतदान की अवधि में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के फरीदाबाद से प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह और राव इंद्रजीत सिंह, राज्य की कैबिनेट मंत्री कविता जैन और उनके पति एवं मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, राज्य विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल गुर्जर, करनाल से पार्टी उम्मीदवार संजय भाटिया, राज्य के कैबिनेट मंत्री राम विलास शर्मा ,कृष्ण कुमार बेदी, ओम प्रकाश धनकड़ , राव नरबीर सिंह, पार्टी के विधानसभा में मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता,  अम्बाला में पार्टी विधायक असीम गोयल और भिवानी-महेंद्रगढ़ से भाजपा प्रत्याशी धर्मबीर सिंह, हिसार से पार्टी विधायक कमल गुप्ता ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ वोट डाला।  

कांग्रेस के सोनीपत से उम्मीदवार और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने पुत्र और रोहतक संसदीय सीट से प्रत्याशी दीपेंद्र सिंह हुड्डा तथा के परिवार के सदस्यों के साथ गढ़ी सांपला किलोई में मतदान किया। उन्होंने दावा किया प्रदेश में कांग्रेस सभी दस सीटों पर जीत दर्ज करेगी। पार्टी विधायक दल की नेता किरण चौधरी उनकी बेटी एवं भिवानी-महेंद्रगढ़ से पार्टी प्रत्याशी श्रुति चौधरी, सिरसा से प्रत्याशी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर और उनकी पत्नी आवंतिका तंवर, गुरुग्राम से प्रत्याशी कैप्टन अजय सिंह यादव वोट डाल चुके हैं। 
 
सांसद एवं जननायक जनता पार्टी(जजपा) के हिसार संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी दुष्यंत चौटाला, उनकी माता एवं विधायक नैना चौटाला और पत्नी मेघना चौटाला के साथ ठीक सात बजे बाल भवन सिरसा के बरवाला रोड स्थित बाल भवन के मतदान केंद्र में मतदान किया। पार्टी की भिवानी-महेंद्रगढ़ से प्रत्याशी स्वाति यादव और सोनीपत से प्रत्याशी दिग्विजय चौटाला सबसे पहले मतदान करने वालों में रहे। दिग्विजय ने सोनीपत में ईवीएम में पार्टी का चुनाव चिन्ह ‘चप्पल‘ साफ नहीं दिखाई देने पर निर्वाचन आयोग से शिकायत की है।  इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) के सिरसा से सांसद और प्रत्याशी चरणजीत सिंह रोड़ी, फरीदाबाद से प्रत्याशी महेंद्र चौहाना ने भी मतदान किया है। चुनाव में राज्य के 1,80,56,896 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल  करेंगे जिनमें 97,16,516 पुरुष और 83,40,173 महिला तथा 207 ट्रांस जेंडर  मतदाता हैं। इन मतदाताओं में 1,05,859 सर्विस और 104534 दिव्यांग मतदाता भी  शामिल हैं।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Lok Sabha elections: Voting up to 10.57 percent in Haryana

More News From national

Next Stories
image

free stats