image

नई दिल्लीः महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों के लिए आज तारीखों का ऐलान हो सकता है। आज दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग प्रेस कान्फ्रेंस करेगा। इस कान्फ्रेंस में चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले चुनावों के बारे में बता सकता है। महाराष्ट्र और हरियाणा में अक्टूबर में चुनाव हो सकता है, जबकि झारखंड में दिसंबर में चुनाव होने की संभावना है।

साल 2014 में महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 सितंबर को हुआ था और 15 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी। वहीं चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित हुए थे।  बता दें कि गुरुवार को चुनाव आयोग के तीनों आयुक्त महाराष्ट्र के दौरे पर गए थे और चुनाव तैयारियों की समीक्षा की थी।

महाराष्ट्र-हरियाणा और झारखंड तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है।बीजेपी के सामने इन राज्यों में वापसी की चुनौती है तो महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी, झारखंड में जेएमएम और हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में लौटने के लिए जोरदार कोशिश कर रही है।

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 सीटें है, झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने गठबंधन की घोषणा कर दी है,वहीं बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन पर बातचीत चल ही रही है।

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने स्पष्ट रूप से शुक्रवार को साफ कर दिया कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन जारी रहेगा और दोनों पार्टियां 135-135 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। ठाकरे ने कहा कि इस फार्मूले पर निर्णय पहले ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ले लिया था हम उस फार्मूले पर अडिग हैं, गठबंधन की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Election Commission of India to hold a press conference at 12 noon today

More News From national

Next Stories
image

free stats