image

फतेहाबाद : महिलाओं की सुरक्षा और उनके हितों को ध्यान में रखते हुए कानून में उन्हें अनेक लाभ दिए गए हैं। इसका यह मतलब कतई नहीं कि कोई महिला इनका नाजायज फायदा उठाए। यह बात महिला आयोग की सदस्य सुमन बेदी ने कही। वो भूना रोड स्थित रेस्ट हाउस में उपस्थित सामाजिक कार्यकतार्ओं को संबोधित कर रही थी। वो भट्टू में नाबालिग दुष्कर्म मामले में पीड़िता के परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए आई हुई थी। इसके बाद उन्होंने भट्टू जाकर जानकारी ली तथा प्रशासनिक कार्रवाई बारे जाना। बेदी ने कहा कि जिस प्रकार जिला के टोहाना में तीन युवकों को दुष्कर्म का आरोप लगा ब्लैकमेल करने का मामला सामने आया है, यह महिला अधिकारों के दुरूपयोग को ही दशार्ता है। महिला आयोग रेप के झूठे केस दर्ज करवाने वालों के प्रति बेहद सख्त है और बालिगों से दुष्कर्म शिकायतों का गंभीरता से गहन करके ही आगामी कर्रवाई की सिफारिश पुलिस प्रशासन से करता रहा है। 


सुमन बेदी ने इस दौरान छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को रोकने में सक्रिय दुर्गा शक्ति टीम को भी महिला कॉलेज, स्कूल आदि क्षेत्रों में छुट्टी व लगने के समय तैनाती रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में महिलाओं का उत्पीड़न पहले से कहीं ज्यादा कम हुआ है। क्योंकि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, दुर्गा एप, महिला हेल्प लाइन नंबर, महिला थानों आदि ने महिला वर्ग को जागृत करके अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने का हौसला दिया है। 


बेदी ने कहा कि बहुत से मामलों में महिलाओं द्वारा झूठी शिकायत देने के चलते लोगों के मान-सम्मान पर ठेस पहुंचती है। ऐसे मामलों को पुलिस प्रशासन गंभीरता से ले और गहन जांच पड़ताल करके ही ठोस कदम उठाए। यदि कोई शिकायतकर्ता झूठी पाई जाती है तो उसके खिलाफ किसी तरह की नरमी न बरते। उन्होंने स्पष्ट किया कि महिला आयोग भी नाबालिग से दुष्कर्म होने जैसे संगीन मामलों को छोड़ अन्य सभी मामलों में पहले अपने स्तर पर जांच पड़ताल करके ही आगामी कार्रवाई पर काम करता है। पुलिस प्रशासन व महिला आयोग की इसी सक्रियता का परिणाम है कि अब महिला शोषण के झूठे केस दर्ज करवाने वाले भी बेनकाब हो, सलाखों के पीछे जाने लगे हैं। उन्होंने महिलाओं का आान किया कि कानून उनके अधिकारों की रक्षा के लिए बनाए गए हैं, इनका दुरूपयोग करने की बजाय, सदुपयोग करें। इस अवसर पर विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों कें अलावा डीएसपी धर्मबीर पूनिया, महिला थाना इंचार्ज मंजू रानी, संतोष देवी, रवि अमरगढ़ व ताराचंद बलियाली भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Do not use wrong law: Suman Bedi

More News From haryana

free stats