image

नई दिल्लीः तटरक्षक बल ने गुजरात तट से लगते समुद्री क्षेत्र में पाकिस्तान की एक नौका से बड़ी मात्र में मादक पदार्थ बरामद कर उसके चालक दल में शामिल 6 पाकिस्तानियों को पकड़ा है। तटरक्षक बल को गत 19 मई को खुफिया जानकारी मिली थी कि मछली पकड़ने की एक नौका में तस्करी के लिए मादक पदार्थ की खेप लायी जा रही है। राजस्व गुप्तचर निदेशालय ने भी 20 मई को तटरक्षक बल को इस तरह की जानकारी दी थी।

इसके बाद हरकत में आये तटरक्षक बल ने भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा क्षेत्र में गश्त कर रहे अपने पोत अरिंजय को सतर्क किया और जखाऊ तथा ओखा से दो अतिरिक्त नौकाओं सी-437 तथा सी-408 को भी क्षेत्र पर नजर रखने को कहा। तटरक्षक बल के टोही विमान डोर्नियर ने भी 20 मई को पोरबंदर से उडान भर कर आसमान से क्षेत्र की रेकी की।

तटरक्षक बल को 19 मई की देर रात अल मदीना नाम की इस नौका के बारे में सुराग मिला और 20 मई की रात इस नौका ने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया। तटरक्षक बल ने आज सुबह सवा नौ बजे इस नौका को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के भारतीय हिस्से में 8 किलोमीटर समुद्री मील अंदर रोक कर इसकी तलाशी ली।

तलाशी के दौरान पता चला कि यह पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली नौका अल मदीना थी जो कराची में पंजीकृत है और उसके चालक दल में 6 पाकिस्तानी नागरिक शामिल थे। आरंभिक तलाशी में नौका में संदिग्ध मादक पदार्थ के 194 पैकेट मिले, जिसकी कीमत करीब 600 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इस नौका को पूछताछ के लिए जखाऊ बंदरगाह लाया गया है।

गत 24 मार्च को भी तटरक्षक बल ने एक पाकिस्तानी नौका से 100 किलो हेरोइन बरामद की थी। इस नौका पर ईरान के 9 लोग सवार थे। तटरक्षक बल के महानिदेशक राजेन्द्र सिंह ने कहा है कि बल मादक पदार्थों की तस्करी पर कड़ी नजर रखता है और इसके खिलाफ अभियानों में उसने अब तक 5000 करोड़ रुपये से अधिक कीमत के मादक पदार्थ जब्त किये हैं।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Indian Coast Guard Gets Huge Success, 600 Million Drug Recovered From Pakistani Boat

More News From national

Next Stories
image

free stats