image

नई दिल्लीः  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 117 निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान मंगलवार सुबह सात बजे शुरु हो गया।  पंद्रह राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की इन सीटों के लिए शाम छह बजे तक मतदान होगा। इसके साथ ही ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। 

Read More  IPL12 : रहाणे के शतक पर भारी पड़े पंत की पारी, दिल्ली 6 विकेट से जीतकर शीर्ष पर

पीएम मोदी ने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज अहमदाबाद में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करके जानकारी दी कि आज वो थोड़ी देर बाद अहमदाबाद में मतदान करेंगे और साथ ही पीएम ने लोगों ने रिकॉर्ड तोड़ मतदान करने की भी अपील की। इसके बाद पीएम मोदी मतदान करने से पहले अपनी मां हीरा बेन से मिलने के लिए पहुंचे और उनका आशिर्वाद लिया। 

इस चरण में क्या है खास

इस चरण में 1640 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं और 18 करोड़ 85 लाख नौ हजार 156 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए दो लाख 10 हजार 770 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव सहित कई दिग्गजों की किस्मत इस चरण में दाँव पर है। अमित शाह गुजरात के गाँधीनगर,राहुल गाँधी केरल के वायनाड और  यादव उत्तर प्रदेश की मैनपुरी सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

Read More  मुहूर्त के हिसाब से साध्वी प्रज्ञा ने भरा नामांकन, जाने संपत्ति के तौर पर क्या है उनके पास

इनके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे और शशि थरुर, भाजपा के वरुण गाँधी, के.जे. अल्फोंस, संतोष गंगवार, अनंत हेगड़े, जयाप्रदा और के. राजशेखरन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सूले, शिवसेना के अनंत गीते, समाजवादी पार्टी के आजम खां तथा  प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के शिवपाल यादव  की प्रतिष्ठा दाँव पर है। राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव की चुनावी किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होगा। 

लोकसभा चुनाव के इस चरण में जिन सीटों के लिए मतदान हो रहा है उनमें गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20,  कर्नाटक और महाराष्ट्र की 14-14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल और बिहार की पाँच-पाँच, असम की चार, गोवा की दो, त्रिपुरा, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीट शामिल हैं। त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट के लिए मतदान दूसरे चरण में होना था लेकिन सुरक्षा कारणों से उसे स्थगित कर दिया गया था। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के एक हिस्से में भी आज वोट डाले जा रहे हैं। इस सीट का चुनाव तीन चरणों - तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में होना है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Voting begins for third phase of LokSabhaElections2019 in 116 constituencies across 13 States and 2 Union Territories

More News From national

Next Stories
image

free stats