image

नई दिल्लीः कारगिल युद्ध के शहीदों की याद में रविवार को नई दिल्ली के विजय चौक से इंडिया गेट तक ‘विजय दौड़’ का आयोजन हुआ। लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार ने सुबह छह बजे ‘विजय दौड़’ को हरी झंडी दिखाई। सेना की ओर से हर वर्ष आज के दिन इस प्रकार के दौड़ का आयोजन किया जाता है। 

भारतीय सेना ने ट्वीट किया, ‘‘कारगिल के नायकों के साहस, वीरता और बलिदान के सम्मान में रविवार सुबह छह बजे नई दिल्ली के विजय चौक पर ‘विजय दौड़’ आयोजित किया जा रहा है। आएं और सेना के बहादुरों के साथ दौड़ें।’’ भारतीय सेना के एडिशनल डायरेक्टर जनरल आॅफ पब्लिक इन्फॉर्मेशन ने जानकारी दी दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन की वजह से इंडिया गेट पर ट्राई-सर्विस बैंड का प्रदर्शन 22 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।


कारगिल युद्ध की 20वीं वर्षगांठ का थीम ‘याद रखें, खुश रहें और नई शुरुआत करें’ हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘‘हम हमारें शहीदों के बलिदानों को याद कर और और अपने मन में उनके प्रति गर्व एवं सम्मान की भावना जगाकर उन्हें याद रखते हैं। हम कारगिल के जीत का जश्न मनाकर आनंद का अनुभव करते हैं और हम हमारे राष्ट्र-ध्वज के सम्मान की रक्षा के लिए हमारे ‘संकल्प’ को दोहराते हैं।’’

गौरतलब है कि भारत को मई 1999 में कारगिल में पाकिस्तानी घुसपैठिये के प्रवेश करने और इस पर कब्जा करने की कोशिश करने के बारे में खुफिया रिपोर्ट प्राप्त हुई जिसके बाद भारतीय सेना ने अभियान विजय शुरु किया जिससे कारगिल युद्ध की शुरुआत हुई। इसी तरह भारतीय वायुसेना ने भी अभियान सफेद सागर शुरु किया था जिसके परिणामस्वरुप कारगिल युद्ध में भारत की विजय हुई।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 'Victory' race in Delhi in memory of Kargil martyrs

More News From national

Next Stories
image

free stats