image

नई दिल्लीः कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की रफ्तार सवा छह वर्ष के निचले स्तर पर लुढ़क जाने को लेकर नरेन्द्र मोदी सरकार पर शनिवार को तीखा हमला करते हुए कहा कि अच्छे दिन का भोंपू बजाने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार ने अर्थव्यवस्था की हालत पंचर कर दी है।

वाड्रा ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून 2019) के जारी आंकड़ों को लेकर ट्विटर पर लिखा, ‘‘जीडीपी विकास दर से साफ है कि अच्छे दिन का भोंपू बजाने वाली भाजपा सरकार ने अर्थव्यवस्था की हालत पंचर कर दी है।’’ गौरतलब है कि जीडीपी आंकड़ों में विकास दर सवा छह वर्ष के निचले स्तर पांच प्रतिशत पर आ गई है। उन्होंने आगे लिखा कि न जीडीपी ग्रोथ है न रुपये की मजबूती। रोजगार गायब है। कांग्रेस महासचिव ने सरकार पर तंज कसा कि अब तो साफ करो कि अर्थव्यवस्था को नष्ट कर देने की यह किसकी करतूत है।

इसके साथ ही कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी अर्थव्यवस्था में गिरावट को लेकर सरकार  की आलोचना करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में लगातार छह तिमाही से गिरावट का दौर जारी है और यह चिंता का विषय है। सुरजेवाला ने सरकार पर तंज करते हुए ट्वीट किया, ‘‘भाजपा सरकार में ‘अर्थव्यवस्था की दुर्दशा’! क्या ये है ‘नया भारत’?’’

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक विनिर्माण, कृषि और खनन क्षेत्र में सुस्ती के कारण देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर लगातार पाँचवीं तिमाही में घटते हुये चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पाँच प्रतिशत रह गयी जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह वृद्धि दर आठ प्रतिशत रही थी।

यह वित्त वर्ष 2012-13 की चौथी तिमाही के बाद जीडीपी में सबसे कमजोर बढ़ोतरी है। वर्ष 2012-13 की अंतिम तिमाही में विकास दर 4.3 प्रतिशत रही थी। वित्त वर्ष 2017-18 की अंतिम तिमाही (8.1 प्रतिशत) के बाद से विकास दर में लगातार गिरावट दर्ज की गयी है। पिछले वित्त वर्ष की पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी तिमाही में जीडीपी क्रमश: आठ प्रतिशत, सात प्रतिशत, 6.6 प्रतिशत और 5.8 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी थी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Priyanka Gandhi's statement, BJP government punctured the economy

More News From national

Next Stories
image

free stats