image

नागपुरः केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता प्रफुल्ल पटेल पर सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया को बर्बादी के कगार पर पहुंचाने का आरोप लगाया। उन्होंने मुंबई के पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉ-आपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाला मामले में भी उनकी संलिप्तता की जांच की मांग की। वरिष्ठ भाजपा नेता ने यह भी आरोप लगाया कि मनमोहन सिंह सरकार के दौरान फोन पर ही बड़े कर्ज को मंजूरी दे दी जाती थी। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की वित्तीय स्थिति बिगड़ी है।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मामलों के मंत्री ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह बात कही। पटेल का नाम लिये बिना जावड़ेकर ने कहा, ‘‘कुछ लोग ईडी जांच का सामना कर रहे हैं... पीएमसी बैंक दिवालिया मामले में भी उनकी भूमिका की जांच होनी चाहिए।’’ संप्रग सरकार में नागर विमानन मंत्री रहे पटेल दिवंगत इकबाल मिर्ची की कथित अवैध संपत्ति मनी लाड्रिंग जांच मामले में शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन पर उसके मुंबई कार्यालय में उपस्थित हुये। मिर्ची ‘अंडर वर्ल्ड’ डॉन दाऊद इब्राहिम का सहयोगी था।  

उन्होंने कहा, ‘‘यह व्यक्ति पीएमसी दिवाला मामले में आरोपी कुछ लोगों से जुड़े विमान का नियमित तौर पर उपयोग करता रहा है। इसी प्रकार आरोपी को मुंबई हवाईअड्डे के समीप एसआरए विकास का ठेका दिया गया। आखिर इसका क्या कारण था?’’ जावड़ेकर ने कहा, ‘‘इसीलिए पीएमसी बैंक घोटाला मामले में कौन शामिल था, इसका पता लगाने के लिये और जांच की जरूरत है।’’

समस्या में फंसी रीयल्टी कंपनी मुख्य रूप से ‘झुग्गी झोपड़ी पुनर्वास प्राधिकरण (एसआरए) परियोजनाओं का रखरखाव का काम कर रही थी। उसे मुंबई हवाईअड्डे के समीप परियोजना मिली थी लेकिन पूरी नहीं हो सकी। एक सवाल के जवाब में जावड़ेकर ने कहा कि विमानन मंत्री के रूप में पटेल ने एयर इंडिया को ‘बर्बाद’ किया। विमानन कंपनी भारी नुकसान से गुजर रही है और विनिवेश प्रक्रिया के अंतर्गत है।

उन्होंने कहा, ‘‘करीब 60,000 करोड़ रुपये मूल्य के विमान 18,000 करोड़ रुपये नेटवर्थ मूल्य की कंपनी के लिये लिये गये। आखिर किस व्यापार सिद्धांतों के तहत यह किया गया? इसके अलावा उन विमानों का पूर्ण रूप से उपयोग नहीं किया गया।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Patel ruined Air India, probe in PMC scam case too: Javadekar

More News From national

Next Stories
image

free stats