image

नई दिल्लीः अब 60 साल की उम्र के बाद हर व्यक्ति को सरकार 3000 रुपए की मासिक पेंशऩ देगी। यह योजना 15 परवरी 2019 से लागू कर दी जाएगी। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत हर 60 साल से ऊपर की आयु के व्यक्ति को मासिक पेंशन मिला करेगी। इसके लिए मोदी सरकार ने कुछ शर्तें भी लागू कर दी हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए आप अपने खाते में हर महीने 3000 रुपए मासिक पेंशन पा सकते हैं। 

Read More  वृंदावन में पीएम मोदी, थोडी देर में गरीब बच्चों को परोसेंगे 300 करोड़वीं थाली

इस योजना के लिए क्या होंगी शर्तें 

इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये प्रति महीने पेंशन दी जाएगी।  सरकार ने इस योजना की घोषणा 1 फरवरी को पेश अंतरिम बजट में की थी। सरकार ने इस योजना की अधिसूचना जारी कर दी है। 

योजना से जुड़ने की उम्र सीमा
कामगार की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पहले से ही केंद्र सरकार की सहायता वाली किसी अन्य पेंशन स्कीम का सदस्य होने पर वर्कर मानधन योजना के लिए पात्र नहीं होगा।

Read More  Valentine Day के दिन मौसम विभाग ने दिल्ली वालों को दी चेतावनी, जरा पढ़ें ये खबर

कौन हो सकते हैं शामिल

यह योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्‍शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने वाले, हथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा कामगार और इसी प्रकार के दूसरे कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को कवर करेगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Pardhanmantri Shram yojana check eligibility criteria

More News From national

Next Stories

image
free stats