image

नई दिल्लीः बहुत से लोग सड़कों पर नियमों का पालन नहीं करते हैं। कुछ लोग नियमों की धज्जियां उड़ाते हैं, इतना ही नहीं हेलमेट तक नहीं पहनते, लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। नागरिकों को सीधे रास्ते पर लाने के लिए अब प्रशासन ने भी अपनी कमर कस ली है। नोएडा के जनपद गौतमबुद्ध नगर में एक जून से अब जो व्यक्ति हेलमेट नहीं पहनेगा, उसे पेट्रोल पंप वाले पेट्रोल नहीं देंगे। इस बाबत जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने जनपद के सभी पेट्रोल पंप के डीलरों के साथ मंगलवार को एक बैठक की तथा उन्हें आदेश दिया कि वे एक जून से इस निर्णय का सख्ती से पालन करें।

जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने बताया कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि 31 मई के बाद जनपद के किसी भी पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट पहन कर आए दुपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा।उन्होंने बताया कि सड़क हादसों में आए दिन हो रही मौतों के चलते जिला प्रशासन ने आम जनमानस की जान- माल की रक्षा के लिए यह कदम उठाया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 129 के तहत चालक तथा सवारी द्वारा किसी भी दो पहिया वाहन पर यात्रा करते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य है। इस तरह हेलमेट न लगाना आईपीसी की धारा 188 के अंतर्गत भी एक अपराध है, जिसमें 6 माह तक की कैद हो सकती है। उन्होंने पेट्रोल पंप डीलरों को आदेश दिया है कि वे अपने पेट्रोल पंप पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं ताकि बिना हेलमेट पहने तेल डलवाने के लिए पहुंचने वाले लोगों को कैमरे में कैद किया जा सके।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: if people will not wear helmet so they can not take petrol from pump

More News From national

Next Stories
image

free stats