image

नई दिल्लीः भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए 4 चिनूक सैन्य हैलिकॉप्टर बिल्कुल तैयार हैं। अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने भारतीय वायुसेना को चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टर सौंप दिए हैं। बताया जा रहा है कि इन विमानों को गुजरात की मुंद्रा बंदरगाह पर उतारा जाएगा और उसके बाद उन्हें चंडीगढ  ले जाया जाएगा, जहां से उन्हें साल के आखिर में औपचारिक तौर पर वायुसेना का हिस्सा बना लिया जाएगा। 

Read More  वृंदावन में पीएम मोदी, थोडी देर में गरीब बच्चों को परोसेंगे 300 करोड़वीं थाली

कैसा है चिनूक हेलिकॉप्टर

चिनूक बहुपयोगी हेलिकॉप्टर है। वह बहुत ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है। चिनूक हेलिकॉप्टर को भारी भरकम सामान ले जाने के लिए जाना जाता है। सैनिकों, हथियार, ईंधन और उपकरण ले जाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। बयान में कहा गया है कि चिनूक के बेड़े में शामिल होने से भारतीय वायु सेना को बहुत मजबूती मिलेगी। वायु सेना बोइंग से 15 हेलिकॉप्टर खरीद रही है, जिसमें से चार हेलिकॉपटरों की पहली खेप वायु सेना को मिली है।

Read More  Valentine Day के दिन मौसम विभाग ने दिल्ली वालों को दी चेतावनी, जरा पढ़ें ये खबर

भारतीय वायु सेना ने सितंबर, 2015 में बोइंग को 15 चिनूक हेलिकॉप्टर के साथ ही 22 अपाचे हेलिकॉप्टर का ऑर्डर दिया था। बोइंग ने हेलिकॉप्टर का ढांचा तैयार करने के लिए भारत में संयुक्त उद्यम लगाने के साथ ही सप्लाई चेन को मजबूत करने के लिए 160 कंपनियों को जोड़ा है।

Read More  प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश के लोगों से झूठ बोला, उनकी कोई विश्वसनीयता नहीं बची: राहुल

क्यों हैं भारतीय वायुसेना के लिए अहम

चिनूक हेलीकॉप्टर अपनी हेवी लिफ्ट की ताकत के जाने जाते हैं। पहली बार इन हेलीकॉप्टर्स ने 1962 में उड़ान भरी थी। जिसके बाद से इन्हें कई बार अपडेट किया जा चुका है। अब स्थिति ये है कि चिनूक हेलीकॉप्टर दुनिया के सबसे आधुनिक हेवीलिफ्ट चॉपर माने जाते हैं। भारत के नजरिए से देखें तो सीमावर्ती इलाकों में सड़क निर्माण की दृष्टि से चिनूक हेलीकॉप्टर्स काफी अहम है। चिनूक हेलीकॉप्टर्स की मदद से सीमावर्ती इलाकों में सड़क निर्माण की सामाग्री आसानी से पहुंचायी जा सकती है, जिससे भारतीय सीमाओं पर ढांचागत विकास में तेजी आएगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: four chinook helicopters arrived in india

More News From national

free stats