image

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे दौर में 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार को शाम 5 बजे के बाद चुनाव प्रचार थम जाएगा। दूसरे चरण के मतदान के लिए 19 मार्च को जारी की गई अधिसूचना के अनुसार 13 राज्यों की 97 सीटों के लिए मतदान होगा। लोकसभा की 543 सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव होना है। 

Read More  माल्या और नीरव मोदी के अलावा 36 कारोबारी हुए देश से फरार

पहले चरण में 11 अप्रैल को हुए चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है। दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की 40 में से 5, जम्मू कश्मीर की 6 में से 2, उत्तर प्रदेश की 80 में से 8, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से 3 सीटों के लिए चुनाव होगा। 

Read More  बजरंग सेतु मंदिर में सीएम योगी करेंगे अपनी भूल का पश्चाताप

इस चरण में उत्तर प्रदेश की जिन 8 सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुरसीकरी शामिल है। वहीं, बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिए दूसरे चरण में मतदात होगा। जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी,दार्जिलिंग और रायगंज सीट पर भी दूसरे चरण में मतदान होगा। 

Read More  पेरिस की नोट्रे डेम चर्च में लगी भीषण आग, 800 साल पुरानी धरोहर हुई खाक

1635 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

दूसरे चरण में चुनाव वाली 97 सीटों पर कुल 1635 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्ण मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर, भाजपा की हेमा मालिनी और बसपा के दानिश अली शामिल हैं। उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी.एस. कर्णन
भी शामिल हैं। वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: campaign for second phase election will be stop today

More News From national

free stats