image

हर कोई अपनी लाईफ में नौकरी पाना चाहता लेकिन अकसर लोग इंटरव्यू के नाम से घबरा जाते हैं, लेकिन ज्यादातर फ्रेशर्स इंटरव्यू के दौरान नर्वस हो जाते हैं। हमें इंटरव्यू के दौरान कोई गलती नही करनी चाहिए। जिससे आपकी job का मौका आपके हाथ से ना निकल जाए। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अपने इंटरव्यू के दौरान 100 प्रतीशत नौकरी हासिल कर पाएंगे। 

1. बिल्कुल भी लापरवाह न रहें...
 
क्लोड बताते हैं, ''इंटरव्यू के लिए देरी से बिल्कुल भी न पहुंचें। इसके अलावा क्लोड कहते हैं इंटरव्यू के लिए जाने से पहले कंपनी के बारे में रिसर्च जरूर कर लें और इसे गंभीरता से लें।'' उनका कहना है कि हो सकता है आपसे पहला सवाल यही किया जाए- आप हमारी कंपनी के बारे में क्या सोचते हैं? हमारी कंपनी का टर्नओवर क्या है?" अगर आपसे ऐसे सवाल किए जाएं और आपको कंपनी के बारे में कुछ पता नहीं होगा तो आप मुश्किल में होंगे। 

2.सिर्फ 'हां' या 'ना' में जवाब न दें...

क्लोड का मानना है कि इंटरव्यू में आपका व्यवहार उस शख्स पर आधारित होना चाहिए जो आपसे सवाल कर रहा है। जवाब को एक शब्द में देने से बचना चाहिए। आपसे कोई सवाल पूछा गया हो और आप सवाल के जवाब में सिर्फ 'हां' या 'ना' कह रहे हैं तो इससे आपके इंटरव्यू पर खराब प्रभाव पड़ेगा। 

3. ज्यादा दोस्ताना रवैया न बनाएं...

क्लोड बताते हैं कि इंटरव्यू के वक्त अपनी सीमाओं में बने रहें। उनका कहना है कि दोस्ताना रवैया रखिए मगर बहुत ज़्यादा फ्रेंडली होना इंटरव्यूअर के मन में आपके लिए नकारात्मक इंप्रेशन बना सकता है। इसके अलावा आपको सवालों का जवाब अपनी पूरी क्षमता और ईमानदारी के साथ देना चाहिए।

4.रूम से जल्दबाजी में न निकलें... 

क्लोड कहते हैं कि इस बात को कभी न भूलें कि इंटरव्यू उस वक्त खत्म नहीं होता है जब सवाल खत्म होते हैं यह तब खत्म होता है जब आप कमरे से बाहर निकलते हैं। वह मानते हैं, "बाहर निकलने से पहले कोई कैंडिडेट मुड़कर आपसे कहता है कि मुझे वाकई ये जॉब चाहिए, तो इसकी एक छाप छूट जाती है।"

5.अपनी तुलना न करें... 

दूसरे उम्मीदवारों से अपनी तुलना करने से बेहतर है यह बताएं कि आप क्या कर सकते हैं। साथ ही क्लोड अपने सुझाव में यह भी कहते हैं कि इस बात को कभी न भूलें कि आप हमेशा नंबर वन नहीं हो सकते हैं। उनका कहना है कि "हो सकता है मैंने जॉब के लिए किसी और को चुना हो, मगर बाद में वह उम्मीदों पर खरा न उतरा हो तो उस स्थिति में मैं आपको बुला सकता हूं। इसलिए जरूरी है कि आप बेहतर प्रदर्शन करें, ये छोटी-छोटी चीजें बहुत मायने रखती हैं।"


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: How to do well in a job interview?

More News From life-style

Next Stories
image

free stats