image

पार्ट टाइम जॉब करते हुए आप डिस्टैंस एजुकेशन के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कई विषयों में इस तरह की पढ़ाई की व्यवस्था है। इसके साथ ही इनकी अहमियत भी रेग्यूलर कोर्स की तरह ही होती है।

READ MORE: Film critic बनकर खूब कमाएं पैसा और शोहरत

ऑनलाइन जॉब्स अच्छा ऑप्शन फास्ट फूड शॉप्स, कॉल सैंटर, प्रोडक्शन हाऊस और एडवरटाइजिंग में पार्ट टाइम जॉब करना एक सामान्य ट्रेंड है। ऐसे में पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं। अगर आपके पास हिंदी-अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान है, तो आप लेखन या अनुवाद के लिए देशी-विदेशी कंटैंट एजैंसियों से जुड़ सकते हैं, जो शब्दों के हिसाब से भुगतान करती हैं और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता। 

इसके अलावा डिजीटल मार्कीटिंग में भी अवसर तलाश सकते हैं। वहीं सॉफ्टवेयर कंपनियां और ब्लॉगिंग भी काम का अनुभव और पैसा दोनों प्रदान करते हैं। पार्ट टाइम जॉब करते समय युवाओं को बहुत-सी जरूरी बातों का खासा ध्यान रखना चाहिए जिससे कि पढ़ाई के साथ-साथ उनके करियर की राह आसान हो सकें।

READ MORE: किसी भी प्रकार की परेशानी अब शिक्षा में नहीं बनेगी बाधा

प्रोफैशन से जुड़े काम को दें महत्व आप उसी काम को महत्व दें जो आपके कोर्स या प्रोफैशन से संबंधित हो। इससे कोर्स खत्म होने पर आपको कार्यअनुभव का फायदा आगे मिल सकेगा। इसे पढ़ाई का ही एक हिस्सा समझें और उससे अनुभव हासिल करने की कोशिश करें। 

वर्क कल्चर को समझें: वर्क प्लेस पर कैंपस जैसा व्यवहार ने करें। कंपनी कल्चर को समझें। यहां से प्राप्त अनुभव आपको भविष्य की नौकरी के लिए प्रशिक्षित कर देगा। यहां चुनौतियों का सामना करते हुए न केवल आप नई चीजें सीखेंगे, बल्कि काम की कुशलताएं भी हासिल करेंगे।

READ MORE: WBPRB में निकली 668 रिक्त पदों पर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

संतुलन बनाए रखें: अपने काम के घंटों का चयन इस तरह करें कि आपकी पढ़ाई पर कोई असर न हो। अपने कालेज, सोशल लाइफ और वर्क लाइफ में बेहतर तरीके से संतुलन बनाएं रखें जिससे आप अच्छे स्कोर हासिल कर सकें पैसा कमाने की होड में अपनी पढ़ाई को दांव पर न लगाएं। अगर आप संतुलन नहीं बना पा रहे हैं तो सिर्फ पढ़ाई पर फोकस करें।

अनुशासित हों: काम का जरूरत से ज्यादा दबाव आपकी पढ़ाई को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में अनुशासित दिनचर्या का होना बेहद जरूरी है। अपने असाइनमैंट और प्रोजैक्ट तय समय पर पूरे कर लें। कोर्स पूरा करने की डैडलाइन भी तय करें। वहीं, सोशल मीडिया, दोस्तों से अधिक मिलने-जुलने और मौज-मस्ती करने में अपना समय बर्बाद न करें।

दबाव से घबराएं नहीं: काम के दौरान आप दबाव महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में घबराएं नहीं। मुश्किलों का सामना करें। काम के दौरान आने वाली दिक्कतों से जूझकर ही आप आगे बढ़ना सीखेंगे। ये हैं इसके फायदे आसानी से निकलेगा जेब खर्च पार्ट टाइम जॉब करने से पॉकेटमनी आसानी से निकल आती है जिससे युवा अपने घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में योगदान दे सकते हैं। साथ ही अपने कालेज या कोर्स फीस भर सकते हैं और जरूरी व मनपसंद चीजें भी खरीद सकते हैं।

कई चीजों की मिलेगी ट्रेनिंग: पार्ट टाइम जब के दौरान काम की कुशलताओं के साथ-साथ टाइम मैनेजमैंट,मल्टीटास्किंग, लीडरशिप स्किल,स्ट्रेस मैनेजमैंट, क्रिएटीविटी, टीमवर्क,आऊट आॅफ बॉक्स थिंकिंग जैसी जरूरी चीजें सीखने को मिलेंगी, जो आगे चलकर फुल टाइम जॉब में भी आपके काम आएंगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Career Tips For Youngsters

More News From life-style

Next Stories
image

free stats