image

रिश्ते बनाना जितना आसान होता हैं उन्हें निभाना उतना ही मुश्किल होता है। जीवन में खुशियां अच्छे रिश्तों से ही आती हैं। ऐसा माना गया है कि जोड़ियां ऊपर से बनकर आती हैं। आपके रिश्ते आपके व्यवहार, आपकी सूझ-बूझ और एक दूसरों की समझने पर निर्भर करते हैं। किसी ऐसे इंसान को ढूंढना जिसके साथ आप पूरी जिंदगी बिता सके ऐसा बहुत मुश्किल होता है। हर रिश्ते में उतार, चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता है कि आप उन रिश्तों को वहीं खत्म कर दें। उन्हें सुधारने का प्रयास जरूर करना चाहिए। जिससे रिश्तों को बचाया जा सकता है। तो आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे रिश्तों में सुधार लाया जा सकता है।

साथ में ज्यादा समय व्यतीत करें : 
अपने पार्टनर के साथ •यादा से •यादा समय बिताएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच मन-मुटाव दूर होगा और आप एक दूसरे को अच्छे से समझ भी पाएंगे। ज्यादा समय देने से आप अपने पार्टनर की अधिक देखभाल कर सकते हैं जिससे आपके बीच की बॉडिंग भी मजबूत हो जाती है।
आप साथ में कार्डस खेले, बाहर घूमने जाए, नई-नई चीजों को ट्राई करें, एक-दूसरे की मदद करें। कुछ ऐसा करें जो आप दोनों को ही पसंद हो और आप दोनों को उसे करने में बराबर की खुशी महसूस करते हों। साथ ही ऐसी चीजों को अवॉएड करें जिससे आप दोनों में टेंशन बढ़ती है।

एक दूसरे को स्पेस दें : 
कभी-कभी कुछ परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं जिनमें केवल आप खुद को समझ सकते हैं। उस वक्त अकेले रहने का मन होता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर को समय दें। उन्हें उनकी लाइफ जीने दें और आप भी अपनी ज़िंदगी को थोड़ा समङों। अगर एक-दूसरे की लाइफ में आप •यादा दखल देंगे तो इससे आपको अपना रिश्ता बोझ लगने लगेंगा।
अगर आपका पार्टनर अपने दोस्तों के साथ हैंग-आऊट करना चाहता हैं तो उन्हें रोके-टोके नहीं। दोस्तों के साथ समय बिताना हम सबको अच्छा लगता है। वो आपसे प्यार करते हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि उनके लिए दोस्त मायने नहीं रखते इसलिए रिश्तों में स्पेस देना बहुत जरूरी है।

भरोसा करें : 
किसी भी रिश्ते में जितना प्यार की जरूरत होती है उतना ही भरोसा भी होना चाहिए। अगर आपके रिश्ते में शक नाम की चीज आ जाएगी तो वो आपके रिश्ते को दीमक की तरह खा जाएगी। खासकर कि लॉन्ग-डिस्टैन्स रिलेशन में। एक-दूसरे पर भरोसा होना बहुत जरूरी होता है। वरना आपका रिश्ता बहुत ही मुश्किल में पड़ सकता है।
प्यार अगर कम भी हो तो रिश्ते निभाए जा सकते हैं लेकिन अगर भरोसा न हो तो रिश्तों को टूटने में •यादा समय नहीं लगता। ऐसा कहा भी जाता है कि रिश्ते एक धागे की तरह होते हैं अगर आप उसे जयादा खीचेंगे तो उन्हें टूटने से कोई नहीं रोक सकता इसलिए अगर आप अपने रिश्ते में मजबूती चाहते हैं तो रिश्ते की डोर में थोड़ी ढील तो देनी ही होगी।

लगाव होना भी है जरूरी : 
आप अपने साथी को कितना चाहते हैं ये उसे कैसे पता चलें? आप उनसे प्यार करते हैं ये उन्हें बताना भी जरूरी है। कहते हैं कि प्यार की कोई भाषा नहीं होती है लेकिन कभी-कभी शब्दों में इसे बयां करना जरूरी हो जाता है इसलिए उनसे अपना लगाव बढ़ाए। 

एक दूसरे की बातें सुने : 
किसी भी विषय पर बहस करने की बजाए एक-दूसरे की बातों को ध्यान से सुनें और समङो। बहस करने से किसी भी बात का हल तो निकलना नहीं है और आप बेवजह की लड़ाई करके बात को और बिगाड़ देंगे इसलिए एक-दूसरे की बातों को समझकर अपना पक्ष रखें।
अगर आप सही हैं तो आपका साथी आपकी बात जरूर समङोगा। ऐसा करने से आपकी आपसी समझ अच्छी होगी। बस उन्हें समझने के लिए थोड़ा वक्त दें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Try these tips to improve the shattering relationship.

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats