image

इन दिनों शादियों का सीजन जोरों- शोरों पर चल रहा है। किन्ही लोगों की सगाई के बाद शादी में थोड़े समय का वक्त मौजूद होता है जिसमें सबसे खास बात यह है कि व्यक्ति को एक दूसरे को जानने का और समय मिल जाता है जिसमें व्यक्ति सामने वाले की पसंद और नापसंद जानने में सफल रहता है। तो चलिए आज आपको बताते है कि आप इस समय को खास कैसे बना सकते है। 

यह समय अपने दिल कि बात एक-दूसरे से साझा करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन इसी के साथ ही दोनों को कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। ताकि उनके रिश्ते पर कोई बुरा असर ना पड़े। 

बातचीत में अपने पार्टनर से परिवार के बारे में जानने की कोशिश करते रहें। घर के सदस्यों के बारे में जानें, उनकी पसंद और नापसंद के बारे में बात करें। जब तक शादी होगी तो आप अपने पार्टनर के परिवार के बारे में काफी कुछ जान चुके होंगे। 

शादी से पहले मिलते समय इस बात का ध्यान जरुर रखे आप ज्यादा खर्च न करें फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। अक्सर शादी से मिलने वक्त आप ज्यादा खुशी में आकर पार्टनर के गिफ्ट पर बहुत ज्यादा खर्च कर देते है। ऐसे समय में आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

अक्सर सगाई के बाद लड़का और लड़की एक दूसरे से मिलने लगते है। कुछ हद तक ये सही भी है। इससे पार्टनर के बीच में जान पहचान बढ़ती है। इससे आप एक-दूसरे के नेचर के बारे में अच्छी तरह से जान जाते है। इससे आपको शादी के बाद अपने पार्टनर को जानने के लिए टाइम नहीं व्यर्थ करना पड़ता।

शादी से पहले पार्टनर से छोटी से छोटी बात डिस्कस करने से आपके बीच का रिश्ता मजबूत होता है। इससे आपके पार्टनर का विश्वास मजबूत होता है और शादी के बाद वो आपसे हर बात डिस्कशन करके ही करते है। इसके अलावा अगर आपके मन में कोई बात है तो वो भी आप ऐसे समय में अपने पार्टनर से बोल सकते है।

रिश्तों में खुलापन जरूरी है। चाहे तो शादी से पहले आप चीजों को डिस्कस कर सकते हैं। एक-दूसरे के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं। एक-दूसरे के साथ घूम-फिर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं कि फिजीकल रिलेशन ही बनाया जाए। शादी से पहले फिजिकल रिलेशन बनाने से बचना चाहिए। 

पार्टनर से दिनभर फोन पर बातें करेंगे, तो दोनों का क्रेज एक-दूसरे के प्रति कम होने लगेगा। वर्किंग टाइम में बेवजह एक-दूसरे को परेशान करना झगड़े को बुलावा दे सकता है। बातें करने के लिए रात का समय चुनें, क्योंकि हो सकता है अति व्यस्तता के कारण वे आपसे दिन में बात नहीं कर पाते हों।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: tipS to remember during courtship period

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats