image

हाई हील्स पहनना हर लड़की को पसंद होता है। हाई हील्स से लड़की की बॉडी आकर्षक दिखती है साथ ही उनका पर्सनैलिटी में भी निखार आता है। लेकिन दिनभर इसे पहने रहना न मुमकिन है। पूरे दिन हील्स पहनकर रखा जाए तो शाम आते-आते शामत आ जाती है। इसका दर्द हाई हील्स पहनने वाली लड़कियां अच्छे से समझ सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे अगली बार जब आप हील्स पहनेंगी तो आपको ऐसी तकलीफों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सबसे पहले अपने फुट को पहचानें। हर किसी के फुट अलग तरह के होते हैं। किसी के फ्लैट तो किसी के कव्र्ड फीट होते हैं। ऐसे में सबसे पहले ये पहचाने कि आपके फुट कैसे हैं। उसी के मुताबिक अपने लिए हील्स का चुनाव करें। हील्स की जब बात हो तो लड़कियों की पहली पसंद पेंसिल हील्स या स्टिलैटो होते हैं, लेकिन अगर आपको हील के साथ-साथ कंफर्ट चाहिए तो आप ब्लॉक हील्स का चयन कर सकते हैं। दरअसल ब्लॉक हील्स पैरों को ज्यादा सपोर्ट देती हैं जिस वजह से पैरों पर कम प्रैशर बनता है और दर्द कम होता है।

हील्स खरीदते समय हमेशा ध्यान में रखें कि ऐसी हील का चयन करें जिसमें ज्यादा कवरेज हो। जितना ज्यादा कवरेज होगा वो उतना ही सपोर्ट देगी और आपको चलने में उतनी ही आसानी होगी और आपको पैरों में दर्द की परेशानी भी नहीं होगी। कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हील्स से होनी वाली परेशानियों से बचा जा सकता है

सबसे पहले हील्स खरीदने से पहले अपने पैर के साइज को लेकर जानकारी हासिल कर लें। हील्स के साथ दिक्कत ये होती है कि अगर आपके साइज की हील्स मिल भी जाए तो भी आगे की तरफ पैरों में ये दबाव बनाती है। इसलिए इन्हें खरीदने से पहले इन्हें साइज की जानकारी करके तभी खरीदे। 

हील्स खरीदने के लिए दुकान पर जाकर उसके साइज को चेक करें साथ ही वहीं डिजाइन खरीदें जो आपके पैर पर ज्यादा दबाव ना डाले।  कोशिश करें हील्स खरीदते समय ऐसी लें जिसकी हील मोटी हो क्योंकि ये आपके पैर का ज्यादा कवरेज देती हैं। पतसली हील देखने में तो अच्छी लगती है लेकिन पैरों को इनसे ज्यादा कवरेज नहीं मिलता है और इनसे चोट लगने या पैर मुड़ने की संभावना भी ज्यादा होती है। 

वैसे तो कोशिश करें हील्स से बचने की लेकिन अगर इसके बाद भी खरीदना जरूरी हो तो इनकों पहनने के बीच में ब्रेक जरुर लें। इसके अलावा हील्स को पहनने से पहले देंख लें कि आपके पैरों को कस तो नहीं रही है या फिर चलने में दिक्कत तो नहीं दे रही। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: If we wear high heels sandals These tips will not hurt your feet

More News From life-style

Next Stories
image

free stats