image

वर्तमान समय को अपनी बढती तकनिकी के इस्तेमाल के लिए जाना जाता हैं। आज के समय में हर जगह टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है और घर का किचन भी इससे अछूता नहीं हैं। जी हां, किचन में भी कई उपकरणों का इस्तेमाल किया जाने लगा है। ऐसा ही एक उपकरण है माइक्रोवेव जिसका इस्तेमाल आजकल बहुतायत में किया जाता हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल में भी ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें इसमें काम में लेने से यह आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं। तो आइये जानते है उन चीजों के बारे में जिनका माइक्रोवेव में उपयोग आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता हैं।

दही या मक्खन के डिब्बे: बाजार में मिलने वाले पैक्ड दही या मक्खन, क्रीम आदि के डिब्बों का प्रयोग माइक्रोवेव में ना करें। इनमें उच्च तापमान झेलने की क्षमता नहीं होती है। ये सिर्फ कुछ समय के लिए एक बार की प्रयोग में आने वाले पदार्थों से बने होते है। माइक्रोवेव में ये पिघल सकते है जो आपके खाद्य को विषैला कर सकते है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को माइक्रोवेव में रखने से पहले एक बार जरूर विचार कर लें।

डिस्पोजेबल बैग: बाजार से खाना खरीदते समय मिलने वाले प्लास्टिक और पेपर डिस्पोजबल बैग को माइक्रोवेव में नहीं रखना चाहिए। प्लास्टिक के साथ पेपर बैग भी सुरक्षित नहीं होते है। ये स्वास्थ्य को हानि पंहुचा सकते है। उच्च तापपान से ये गलकर आग भी लगा सकता है। इससे जहरीली गैस भी निकलती है। ट्रैवल मग का प्रयोग माइक्रोवेव में नहीं करना चाहिए। अगर ट्रैवल मग स्टेनलस स्टील का बना है तो माइक्रोवेव में ना रखें। स्टेनलस स्टील आपके पेय को गर्म करने से रोकेगा साथ ही ये आपके माइक्रोवेव को खराब भी कर सकता है।

ब्रोकली: ब्रोकली एक स्वास्थ्यवर्धक सब्जी होती है। माइक्रोवेव करने पर इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट का 97 फीसदी हिस्सा नष्ट हो जाता है। जैसा कि कहा जाता है कि सब्जी को किसी भी तरह से पकाने से उनमें मौजूद गुणकारी तत्वों में कमी आ जाती है, ब्रोकली इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। ऐसे में जो पोषक तत्व आपको मिलना चाहिए वह पहले ही खराब हो जाएगा। और इसके सेवन का कोई मतलब नहीं रह जाएगा।

मिर्च: माइक्रोवेव में मिर्च का सीधा प्रयोग करने से कोई नुकसान नहीं है पर आग लगने की आंशका रहती है। साथ ही जब आप माइक्रोवेव को खोलेगा तो गर्म तेज मिर्च आपकी आखों और गले को भी नुकसान पंहुचा सकती है। इससे आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को माइक्रोवेव में रखने से पहले एक बार जरूर विचार कर लें।

ट्रैवल मग: ट्रैवल मग का प्रयोग माइक्रोवेव में नहीं करना चाहिए। अगर ट्रैवल मग स्टेनलस स्टील का बना है तो माइक्रोवेव में ना रखें। स्टेनलस स्टील आपके पेय को गर्म करने से रोकेगा साथ ही ये आपके माइक्रोवेव को खराब भी कर सकता है। अगर ये प्लास्टिक का है तो ध्यान दें कि वो माइक्रोवेव सेफ प्लास्टिक का बना हो। 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: which things never use in microwave

More News From life-style

Next Stories

image
free stats