image

अच्छी पढ़ाई- लिखाई और डिग्री के बाद भी अभी तक ऐसे बहुत से लोग है जिनके पास जाॅब बिलकुल भी नहीं है। जॉब पाने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं होता कि आपको अपने संबंधित क्षेत्र की कितनी जानकारी है, बल्कि कुछ ऐसे स्किल भी होते हैं, जिनकी आवश्यकता हर जाॅब में होती हैं तो चलिए जानते हैं इन स्किल्स के बारे में...

सबसे पहले तो आपको अपने बाॅडी लैंग्वेज पर काम करना होता है। अगर आप जो बोलते हैं, आपकी बाॅडी लैंग्वेज भी वही कहती है तो इससे आप सामने वाले व्यक्ति पर अपना बेहतरीन प्रभाव छोड़ पाने में सफल होते हैं।

आप चाहें किसी भी क्षेत्र में करियर बनाना चाहें, अगर आपके कम्युनिकेशन स्किल बेहतर नहीं है तो आप एक अच्छी जाॅब गंवा देते हैं। सवांद का कौशल न सिर्फ आपको सिर्फ जाॅब दिलाने में मददगार होता है, बल्कि आप अपनी बातों को लोगों के सामने एक बेहतर ढंग से रख सकते है।

आप इतना समझ लें कि कम्युनिकेशन स्किल में जितना बोलना महत्वपूर्ण होता है, उतना ही सुनना भी आवश्यक है। आप सिर्फ बोलकर ही सामने वाले व्यक्ति को प्रभावित नहीं करते, बल्कि आपकी सुनने की कला भी दूसरों पर बेहतरीन प्रभाव छोड़ती है। इसलिए जब भी कोई आपसे कुछ बात कहे तो उसे बेहद ध्यान से सुनें।

दूसरों से अपना काम करवाने को कौशल सभी में नही होता है इसलिए आपको ये सॉफ्ट स्किल भी सीखनी चाहिए। ऑफिस हो या चाहे घर सारे काम आप अकेले नही कर सकते इसलिए आपको अपना काम दूसरों को सौंपना पड़ता है। दूसरों को काम सौंपने और उनसे करवाने की कला जिसमें होती है, वह अपने करियर के पथ पर हमेशा अव्वल रहता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: which skills important to get job

More News From life-style

Next Stories
image

free stats