image

जब आपका टूथब्रश पुराना हो जाता है तो आप उसे फेंक देते हैं क्योंकि वह किसी काम का नहीं रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुराने टूथब्रशों को आप कई कामों में प्रयोग ला सकते हैं। जैसे जूते, स्टोव, और आपका हेयरब्रश यह सब टूथ ब्रश से आसानी से साफ़ हो जाता है। ब्रश के ब्रिसल जितने हार्ड होंगे उतनी ही अच्छा सफाई करेंगे। आइए जानते हैं इसके अनेको प्रयोगों के बारे में-

टूथब्रश को थोड़े डिटर्जेंट के घोल में डुबायें और उससे जूते पर लगी मिट्टी को साफ़ करें। किचन स्टोव से आस-पास खाने पीने की गन्दगी को पुराने टूथब्रश से साफ़ किया जा सकता है टूथ ब्रश को साबुन के घोल में डुबोएं और रगड़ कर साफ़ करें सब आसानी से साफ़ हो जायेगा। वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के बाद भी अगर उस पर दाग रह जाते हैं तो उसे पुराने टूथ ब्रश से साफ़ करें। ब्रश को दाग पर गोल गोल रगड़ें इससे ज़िद्दी दाग साफ़ हो जायेगा।

कॉफी मेकर का ढक्कन खोलें फिर उसमें एक चम्मच सिरका और एक चम्मच पानी डालें अब उसे अच्छे से ब्रश से रगड़ें जिससे जमा हुई गन्दगी साफ़ हो जाये। अपने बाथ रूम टाइल्स को भी आप टूथ ब्रश से साफ़ कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा डिटर्जेंट पाउडर और नींबू की जरुरत पड़ेगी।

अब टाइल्स के बीच में अच्छे से रगड़ें जिससे उसमें फसी गंदगी निकल जाए। पुराने टूथ ब्रश से सिंक और बाथरूम आउटलेट को भी आसानी से साफ़ किया जा सकता है। ब्रश से रगड़ कर सिंक और फॉसट को साफ़ करें। पुराने टूथ ब्रश से आप गंदे लैंपशेड्स भी साफ़ कर सकते हैं। टूथ ब्रश को गीला करें और धीरे धीरे साफ़ करें लैंप शेड आसानी से साफ़ हो जायेगा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Used to do bad things like old toothbrushes.

More News From life-style

Next Stories
image

free stats