image

नए फैशन के अनुसार अपने लुक को बनाए रखने के लिए हम बहुत सी चीज़ें करते हैं जिससे हमारा फैशन ख़राब ना हो। यानी हम बात कर रहे हैं अपने नए और महंगे कपडे की जिनकी खास देखभाल करनी पड़ती हैं। वहीं महंगी साड़ियों को खरीदते और पहनते है जिससे वो थोड़ी ख़राब होने लगती हैं लेकिन इसी के साथ कुछ टिप्स हमें ध्यान में रखनी पड़ती है ताकि जब भी साड़ियां रखी तो वो ख़राब ना हो। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपनी महँगी साड़ियों को संभाल के रख सकते हैं... 

बाजार में आपको सुरक्षित रखने के लिये खास तरह की पैकिंग भी मिलती है। जिससे आप इन साड़ियों को सहेज कर रख सकें. इन लिफाफे के अंदर महंगी साड़ियों को रखते समय इसे पूरी तरह से बंद करके रखें. साइड पर कोने को अच्छी तरह से बंद कर दें। 

साड़ी का नीचे का हिस्सा गंदगी की चपेट में ज्यादा रहता है इसके लिये सबसे सही उपाय है कि साड़ी को रखते समय साड़ी के नीचे की गंदगी को ब्रश की सहायता से अच्छे से साफ कर लें जिससे साड़ी के फॉल में लगी गंदगी उतर जाए। 

जरीदार साड़ियों में परफ्यूम बिल्कुल ना लगाये इसके लगने से आपकी साड़ी की जरी काली पड़ जाती है और पैकिंग के समय इसमें बाहरी धूल मिट्टी और मानसूनी हवाओं से इसे सुरक्षित रखने के लिए इसे किसी बंद लिफाफे में अच्छी तरह से रखें। 

अक्सर हर घरों में कपड़ों को सुरक्षित रखने के लिये लकड़ी से बनी अलमारी या संदूक का उपयोग किया जाता है। यदि आप साड़ियों या अपने महगें कपड़ों को लकड़ी की अलमारी या बक्से में रख रही हैं तो रखने से पहले अलमारी को अच्छी तरह से सुखा ले ताकि उसमें किसी भी प्रकार की नमी ना हो नमी में कीड़े जल्दी बैठते है। 

कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर इन्हें कपड़े से बाहर निकालकर धूप दिखाएं. इससे उनकी चमक बनी रहेगी। 

साड़ियों की तहों को बदलते रहें. भारी साड़ियों को अलमारी में लटका कर न रखें। 

सिल्क की साड़ियों को कीड़े-मकोड़ों से बचाने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें। नैप्थलीन की गोलियों का इस्तेमाल करना भी अच्छा है। जब भी आप इन्हें पहनें, इन्हें अलमारी में रखने से पहले हवा में सुखाएं, ताकि इनमें किसी प्रकार की बदबू न रह जाए। सिल्क की सफाई के लिए ड्राई क्लीनिंग सबसे सुरक्षित तरीका है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: tips to keep saree safe and fresh

More News From life-style

Next Stories

image
free stats