image

आमतौर पर महंगाई से हर कोई परेशान है लेकिन फिर भी देखने में आ रहा है कि न खरीदारी में कोई कमी हो रही है और न ही घूमने-फिरने में कोई कटौती। इससे यह पता चलता है कि इन सब के बावजूद आज लोगों की माली हालत पहले की तुलना में काफी अच्छी है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खर्च करना तो नहीं चाहते मगर खर्च कर बैठते हैं। नतीजतन उन्हें माह के अंत में या तो कर्ज लेना पड़ता है या फिर तंगी की अवस्था में घर चलाना पड़ता है। असल में कई बार ऐसे लोगों का खर्च करना आदत का एक हिस्सा है।

दरअसल एक किस्म से यह साइकोलॉजिकल है। आमतौर पर ऐसे लोगों को पता नहीं चल पाता कि वे कितना खर्च कर रहे हैं लेकिन जब पैसे खर्च हो चुके होते हैं तब उन्हें अहसास होता है कि नहीं उन्हें खर्च नहीं करना चाहिए था मगर तब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत। घर के बढ़ते खर्च को हमेशा नियंत्रण में रखने की हिदायत दी जाती है। बावजूद इसके कुछ लोग अपने आप पर नियंत्रण नहीं रख पाते। इसकी वजह है कि उन्हें अपने खर्च का अंदाजा ही नहीं होता। यही कारण है कि विशेषज्ञ ऐसे लोगों को कुछ खास टिप्स देते हैं... 

योजना बनाएं
खर्च करने से पहले योजना बनाइए तथा इसको समय जरूर दीजिए। जहां आप जा रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी लें। रहने की जगह, यात्रा खर्च तथा अलग तरह के खर्चों का आकलन करें। संक्षेप में, कुछ भी व्यय करने से पहले उसके सभी पहलुओं का पता कर लें।

अनावश्यक खर्च से बच
किसी भी खरीदारी से पहले खुद से पूछें कि क्या यह मेरे लिए आवश्यक है और क्या मैं इसे खरीदने में सक्षम हूं? इसका छुपा खर्च क्या है तथा उससे संबंधित अन्य खर्चों के बारे में सोचिए। अब सोचिए कि क्या आप खरीदने में सक्षम हैं? यदि हैं तो खरीद लीजिए। यदि कोई वस्तु बहुत उपयोगी है और आप इसका पूरा उपयोग नहीं कर पाते हैं, तो वह वस्तु खरीदने योग्य नहीं है।

नकद खरीदिए
यदि आप कर्ज में कोई चीज खरीदने जा रहे हों तो नकद खरीदें। यदि आप खरीदने से पहले अपने आप को नहीं रोक पाते हैं तो क्रैडिट कार्ड को अपने पर्स में मत रखें। नकद दीजिए और मोल-भाव कीजिए। क्रैडिट कार्ड मूल्य चुकाने के लिए बहुत अच्छा रास्ता है बशर्ते कि आपके पास पैसा हो।

क्या आप के खर्च का कोई
रैगुलर पैटर्न है? क्या आप खुश होने पर ज्यादा खर्च करते हैं और दुखी होने पर कम खर्च करते हैं या फिर इसके विपरीत। यदि आप अपने जज्बात प्रदर्शित करने में खर्च करते हैं तो कोई और तरीका खोजें, जिससे आप अपने जज्बात प्रदर्शित कर सकें और फालतू खर्चों से बच सकें। आप कोई हॉबी क्लासिज जैसे ड्राइविंग सीखना, पेंटिंग आदि में जा सकते हैं।

भविष्य को देखें
रोज-रोज के अपने खर्चों और छूट सेल के अलावा सोचिए। अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों तथा आने वाले बड़े व जरूरी खर्चों के बारे में सोचिए। जैसे कोई घर खरीदा हो या बच्चों की शिक्षा का खर्च या फिर कोई और खर्च। इन खर्चों से निबटने के लिए परिवार में बातचीत करते रहिए। यदि आप अभी नहीं कर सकते हों तो हमेशा प्रयास में रहिए कि कैसे किया जाए। यह लिस्ट हमेशा आपको खर्च कम करने में मदद करेगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Take these precautions before spending, you will never feel short of money

More News From life-style

Next Stories
image

free stats