image

एक बाद एक बेहतरीन स्मार्टफोन और ऊपर से परफेक्ट सेल्फी कैमरे ने पूरी दुनिया को अपना दीवाना बना लिया है कुछ खाना कहीं आना- जाना अपने से जुडी नई- नई चीजों को कैमरे में कैद कर के लोग इन्हे शेयर करते है। यह ट्रेंड आजकल बदलते लाइफस्टाइल में बुलंदियां छू रहा है। तो अगर आप भी इनमें से एक है और सेल्फी लेने के बेहद शौकीन हैं और आपको सेल्फी लेने से कोई नहीं रोकने वाला नहीं है।  

लेकिन अगर आपको यह पता चल जाए कि सेल्फी लेने से आपकी उम्र में तेज़ी से इज़ाफा हो सकता है और सेल्फी की साइड इफेक्ट्स सीधे आपके चेहरे पर दिखाई दे सकती है तो शायद आप खुद-ब-खुद सेल्फी लेने के इस शौक को हमेशा के लिए अलविदा कह देंगे। तो आपको आगे विस्तार से बताते है सेल्फी के  साइड इफेक्ट्स... 

त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि चेहरे पर लगातार स्मार्टफोन की लाइट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का जोखिम त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। सेल्फी लेने के दौरान मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन को सनस्क्रीन की परत भी नहीं रोक सकती, जिससे त्वचा खराब हो सकती है।

चेहरे पर समय से पहले आ सकती है झुर्रियां: सेल्फी लेने का खामियाज़ा सबसे ज्यादा आपकी त्वचा को उठाना पड़ सकता है, क्योंकि बार-बार सेल्फी लेने की वजह से उम्र तेज़ी से बढ़ने लगती है और आप कम उम्र में ही उम्रदराज़ दिख सकते हैं। इसके अलावा आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आ सकती है जो आपको समय से पहले बूढ़ा होने का अहसास करवा सकती है।

जानकरी के अनुसार शोधकर्ताओं की मानें तो जरूरत से ज्यादा सेल्फी लेने की चाहत "बॉड़ी ड़िस्मॉर्फिक ड़िसऑर्ड़र" नाम की बीमारी को जन्म दे सकती है। इस बीमारी से लोगों को एहसास होने लगता है कि वो अच्छे नहीं दिखते हैं। कॉस्मेटिक सर्जन का भी यही कहना है कि सेल्फी के दौर ने कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वालों की संख्या में जोरदार इजाफ़ा किया है, जो बेहद चिन्तनीय है।

आप जितनी ज्यादा सेल्फी लेंगे, आपकी त्वचा उतनी ही ज्यादा बीमार होने लगेगी। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: side effects of selfie

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats