image

छोटे- छोटे बच्चे इतने प्यारे होते है कि आप किस भी अनजान बच्चे को भी गोद में उठाकर उसे लाड़ प्यार करने लगते है। वही छोटे- छोटे बच्चो की आंखों में मोटा- मोटा काजल उन्हें और भी खूबसूरत बना देता है। कुछ लोगों की ऐसी मानता भी है कि इससे बच्चे की आंखे स्वास्थ्य भी रहती है और उन्हें किसी की नजर भी नहीं लगती लेकिन ऐसा कितना सही है और कितना गलत इसके बारे में हम आपको आगे विस्तार से बताने जा रहे है...  

READ  MORE: ऐतिहासिक इमारतों से भरा है नवाबों का शहर लखनऊ, जरुर जाएं यहां

READ MORE: Wardrobe में करेंगे ये changes तो हमेशा अपटूडेट रहेगा आपका Attractive Look

पुराने समय से ये विश्वास चला आ रहा है की बच्चो की आंख में काजल डालने से बच्चे की आँखों की रौशनी सही होती है लेकिन हम आपको बता दे की ऐसा कोई साइंटिफिक अध्ययन नहीं है जो इस बात का समर्थन करे कई लोगो का मानना है की बच्चो की आँखों में काजल लगाने से सूर्य की नकारात्मक किरणों और बच्चे को बुरी नजर से बचाया जा सकता है। 

लेकिन डॉक्टर इस बात से सहमत नहीं है दरसल काजल में लीड मौजूद होता है जिसकी वजह से इचिंग और जलन की समस्या हो सकती है और कई बार इससे इंफेक्शन भी हो सकता है मार्किट में मिलने वाले काजल में लीड की मात्रा काफी अधिक होती है और ये ऐसा मेटल है जिसे आपके बच्चे के आसपास भी नहीं रखना चाहिए। 

READ MORE: ये छोटे- छोटे नुस्खें जहर के असर को भी करते है बेअसर, इन जहरीली चीजों के काटने पर करें अप्लाई 

READ MORE: आँखों की खूबसूरती को और भी आकर्षित बनाने के लिए करें Modern Makeup Tips फॉलो 

कई पेरेंट्स बच्चे के लिए घर में तैयार काजल का इस्तेमाल करने पर जोर देते है लेकिन कोई भी साइंटिफिक स्टडी इसका समर्थन नहीं करती है ये बात समझनी बहुत जरूरी है कि यदि काजल घर पर ही तैयार किया गया है तब भी उसमें कार्बन मौजूद होता है अगर बच्चे को काजल लगते समय आपके हाथ साफ नहीं है तो बच्चे की आंख में संक्रमण भी हो सकता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: side effects of kajal on child eyes

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats