image

वैसे तो हर फल का स्वाद बेहद रसीला होता है लेकिन सेब को फलों का राजा माना जाता है। यह स्वाद और आपकी अच्छी सेहत दोनों में भी लाजवाब है। वैसे तो आपने अब तक कई तरह के सेब खाये होंगे लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं मौत के सेब के बारे में जिसका एक टुकड़ा भी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। वैसे दुनिया में कई ऐसे फल हैं जो काफी खतरनाक हैं लेकिन मौत का सेब कहा जाने वाला फल दुनिया का सबसे खतरनाक फल माना जाता है। इस पेड़ का हर हिस्सा जहरीला है। इतना ही नहीं, पेड़ के नीचे खड़े रहने से भी आपकी जान पर बन सकती है। जानिए इसके बारे में... 

दरअसल, फ्लोरिडा इंस्टिट्यूट ऑफ फूड ऐंड ऐग्रिकल्चरल साइंसेज के मुताबिक, मंचीनील का हर हिस्सा काफी खतरनाक होता है। पेड़ के किसी भी हिस्से के संपर्क में आना और उनका सेवन घातक हो सकता है। पेड़ से एक तरह का दूध जैसा रस निकलता है जो काफी गाढ़ा होता है। यह रस पेड़ के हर हिस्से जैसे छाल, पत्तियों और फलों से भी रिसता रहता है और हर हिस्सा जहरीला होता है जो आपकी जान ले सकता है। 

अगर त्वचा पर उसकी एक बूंद भी गिर जाए तो बहुत तेज जलन महसूस होती है। इस रस के अंदर कई जहरीले तत्व पाए जाते हैं लेकिन सबसे खतरनाक फॉरबोल पाया जाता है। इसकी वजह से बारिश के दिनों में पेड़ के नीचे खड़ा रहना भी खतरनाक हो जाता है। 

बता दें, फॉरबोल बहुत तेजी से पानी में घुल जाता है। जब बारिश होती है तो पानी की बूंदों के साथ मिलकर वह नीचे गिरता है और आपकी स्किन पर काफी तेज जलन महसूस होगी। कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें मंचीनील की लकड़ी को जलाने पर उसके धुएं की वजह से लोगों की आंखों में सूजन आ गई और कई तो अस्थायी रूप से अंधेपन का शिकार हो गए। 

धुआं अगर शरीर के अंदर चला जाए तो वह और खतरनाक हो जाता है। वहीं अगर इसे खा लिया तो ये सबसे ज्यादा घातक हो सकता है। इस फल को खाने के बाद इंसान को काफी उल्टियां और पेचिश होने लगती है जिससे इंसान की जान तक चली जाती है। 

इस पेड़ का वैसे तो मंचीनील ट्री नाम है लेकिन इसे बीच ऐपल, जहरीला अमरूद, मौत का सेब नाम से भी जाना जाता है। स्पैनिश भाषा में इसको arbol de la muerte बोला जाता है जिसका मतलब होता है मौत का पेड़। गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड्स के मुताबिक, वाकई में मंचीनील का पेड़ दुनिया में सबसे खतरनाक पेड़ है। 

जानकारी के अनुसार, गलती से इसका फल खा लेने पर निकोला स्ट्रिकलैंड नाम की एक वैज्ञानिक मरते-मरते बची थीं। यह बात 1999 की है। स्ट्रिकलैंड अपनी एक दोस्त के साथ कैरिबियाई द्वीप टबैगो घूमने गई थीं। वहां जब बीच पर वह टहल रही थीं तो उनको एक हरा फल दिखा जो सेब जैसा दिख रहा था। इसके बाद उन्होंने इसे खाया तो उनको जलन सी महसूस होने लगी और गला जाम सा होने लगा। समय रहते उनको उपचार मिल गया। उनकी हालत को सही होने में करीब 8 घंटे लगे। 

Read More क्या सच में Traveling के दौरान makeup करना होता है फायदेमंद ?, जरूर जाने आप 

Read More अपनी स्किन टोन के अनुसार कैरी करें Nail Paint, हाथों की खूबसूरती में आएगा जबरदस्त निखार 

Read More Junk Food को हमेशा के लिए कहे Goodbye, दिल और दिमाग रहेंगे तंदरुस्त   

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: news about worlds most dangerous apple tree

More News From life-style

Next Stories
image

free stats