image

मां को सम्मान देने वाले इस दिन की शुरुआत अमेरिका से हुई. अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं. उन्होंने न कभी शादी की और न कोई बच्चा था. वो हमेशा अपनी मां के साथ रहीं. वहीं, मां की मौत होने के बाद प्यार जताने के लिए उन्होंने इस दिन की शुरुआत की. फिर धीरे-धीरे कई देशों में मदर्स डे (Mother's Day) मनाया जाने लगा. 

वैसे तो 'मां' के साथ आपका एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे सेलिब्रेट करने के लिए किसी भी खास दिन की जरूरत नहीं होती क्यूंकि मां अपने आप में ही बेहद खास होती है जोकि बच्चो से जुड़े हर अच्छे- बुरे की समझ बहुत ही बखूबी से रखती है। बच्चे चाहे कितने भी बड़े हो जाएं लेकिन मां के लिए वह हमेशा छोटे ही रहते हैं और यही कारण है कि मां अपने बच्चों को लेकर फ्रिकमंद रहती हैं। वह अक्सर बच्चों से सवाल पूछती हैं तो कभी उन्हें डांटती है तो कभी प्यार से पुचकारती है। आखिर यही होती है मां। तो चलिए आज मदर्स डे के खास दिन पर आपको कुछ बातों से रुबरु करवाते है और साथ कुछ प्यारे मेसेज भी बताएंगे जिनसे आप अपनी माँ को आज बेहतरीन ढंग से मदर्स डे विश कर सकते है... 

बच्चा चाहे स्कूल जाता हो या फिर ऑफिस। घर आने के बाद मां अवश्य पूछती है कि उसका दिन कैसा रहा। उसने सही ढंग से भोजन किया या नहीं। इस तरह वह न सिर्फ बच्चे की दिनचर्या जानने की कोशिश करती है। बल्कि उसकी परेशानी को भी समझने का प्रयास करती है।

जब भी बच्चा दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाने की बात कहता है तो हर मां उसकी पैकिंग में जुट जाती है। उसे यही फिक्र होती है कि रास्ते में उसके बच्चे को अगर किसी चीज की जरूरत पड़े तो बैग में वह चीज अवश्य होनी चाहिए। इस तरह वह छोटे से बैग में हर जरूरत का सामान रखने की कोशिश करती है।

कई बार ऐसा होता है कि बच्चा परेशान होता है तो मां का दिल भी बैचेन हो उठता है। ऐसे में वह अपने बच्चे की परेशानी जानने के लिए तरह-तरह की कोशिश करती है। कभी उनकी फेवरिट डिश बनाती है तो कभी उन्हें अपनी फेवरेट लाइन बोलती हैं…बेटा मैं तो तुम्हारी दोस्त हूं न…मुझसे तुम कोई भी बात शेयर कर सकते हो। यह लाइन सुनते ही बच्चा अपने दिल का हाल खोलकर रख देता है।

हजारों फूल चाहिए एक माला बनाने के लिए
हजारों दीपक चाहिए एक आरती सजाने के लिए
हजारों बूंद चाहिए समुद्र बनाने के लिए
पर "माँ " अकेली ही काफी है
बच्चों की जिंदगी को स्वर्ग बनाने के लिए
Happy Mothers Day 2019

हमारे कुछ गुनाहों की सज़ा भी साथ चलती है
हम अब तन्हा नहीं चलते दवा भी साथ चलती है
अभी ज़िन्दा है मां मेरी मुझे कुछ भी नहीं होगा
मैं जब घर से निकलता हूं दुआ भी साथ चलती है
Happy Mothers Day 2019

ये जो सख्त रास्तों पे भी आसान सफ़र लगता है
ये मुझ को मां की दुआओं का असर लगता है
एक मुद्दत हुई मेरी मां नही सोई ताबिश
मैंने एक बार कहा था के मुझे डर लगता है
Happy Mothers Day 2019

कौन-सी है वो चीज़ जो यहां नहीं मिलती
सब कुछ मिल जाता है लेकिन "मां" नहीं मिलती
मां-बाप ऐसे होते हैं दोस्तों जो ज़िन्दगी में फिर नहीं मिलते
खुश रखा करो उनको फिर देखो जन्नत कहां नहीं मिलती
Happy Mothers Day 2019


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: mothers day special news in hindi

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats