image

ये पंक्तियां किसी एक नहीं बल्कि हर बच्चे ने अपने बचपन में किसी न किसी से तो अवश्य सुनी होंगी कि...पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है इससे हम आपको आज रूबरू करवाएंगे। क्यूंकि सिर्फ पड़े या सिर्फ खेल कूद आपको हमेशा गलत दिशा की और लेकर जाता है जिसमें आपका फायदा कम और नुकसान सबसे ज्यादा होता है। चलिए आपको बताते है कि कैसे आपके बच्चे बन सकते है एक दम परफेक्ट... 

READ MORE: यूं करें करी पत्ते का इस्तेमाल, बालों की खूबसूरती और मजबूती में लग जायेंगे चारचांद 

आपको हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय के अनुसार भी बता दें कि, जब बच्चे दूसरे बच्चों के साथ खेलते हैं तो उनका सामाजिक विकास होता हैं। यह इसलिए भी जरुरी हैं क्यूंकि आजकल नुक्लेअर फॅमिली कल्चर के कारण उन्हें समाज में रहना नहीं आता है। खेलने से बच्चो को शेयर करना, टीम में काम करना व हार को भी अपनाना आ जाता है।

READ MORE: इस घरेलू उपचार की मदद से आप पा सकते है आंतो के Infection से जल्द राहत, पढ़ना न भूले 

बच्चे के शारीरिक विकास के लिए भी उनका खेलना बहुत आवश्यक है। बड़ी संख्या में बच्चे मोटापे से ग्रसित हैं। ऐसे में फिजिकल गेम्स उन्हें हेल्दी बनाते हैं।

फिजिकली रूप से एक्टिव होने पर उनके अंदर हैप्पी हार्मोन्स ज्यादा बनते हैं, जिसके कारण बच्चा खुश रहता है। यह बच्चे के मानसिक विकास के लिए भी आवश्यक है।

फिजिकल एक्टिविटी बच्चों की अतिरिक्त एनर्जी को भी बैलेंस करने में मदद करता है, जिससे बच्चे काफी रिलैक्स महसूस करते हैं और उनकी एकाग्रता भी बढ़ती है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: How to Secure a Bright Future for Your Children

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats