image

बचपन में आपने भी बहुत चोट खाई होंगी जिनका निशान बढ़ती उम्र में भी कम नहीं हुआ होगा। चोट लगने पर लोग कई क्रीम्स और लोशन का इस्तेमाल करते है जिससे जख्म तो ठीक हो जाता है लेकिन निशान नहीं जाता। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग मार्कीट से मिलने वाले तरह-तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है लेकिन कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी चोट के निशान से कुछ ही हफ्तों में छुटकारा पाया जा सकता है। 

चंदन: अगर आपके फेस पर किसी तरह की चोट का निशान है, तो इसके लिए आप चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल और 2 चम्मच दूध डालकर पेस्ट तैयार करना है। इसके बाद रोजाना इसे चोट के निशान पर लगा लें। इसे कम से कम एक घंटे तक लगाकर छोड़ दें। बाद में इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ दिनों में धीरे धीरे निशान कम होने लगेगा और फिर गायब ही हो जाएगा।

शहद: यह तो हम सभी जानते हैं कि शहद हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसके साथ-साथ यह हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है। यह स्किन से डेड टिशू और सेल्स को दूर करने में मदद करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ बूंद शहद लेकर रोजाना चोट के निशान पर लगाएं। कुछ दिनों में निशान हल्का होने लगेगा।

कोको-बटर: जिस जगह पर चोट का निशान है उसे कोको-बटर से नम कर लें। फिर उस जगह को हल्के हाथों से सर्कुलेशन में घुमाएं। दिन में 3-4 बार ऐसे मसाज करें। ऐसा करने से जल्दी फायदा होता दिखाई देगा। 

नींबू: चोट के निशान से छुटकारा पाने के लिए नींबू अच्छा उपचार है। इसमें मौजूद ब्लीचिंग एजेंट किसी भी तरह के निशान को हल्का करने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रूई को नींबू के रस में डुबा लें और जहां चोट का निशान है उस पर रगड़ें। एक हफ्ते तक रोजाना इसे करें। आपको इसका असर साफ नजर आने लगेगा।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to get rid of bruise marks

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats