image

होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाना आसान नहीं होता। यह किसी चुनौती से कम नहीं होती. खासतौर से कपड़ों पर लगे रंग को तो हम यह मानकर चलते हैं कि वो छूटने वाले नहीं हैं और उन्हें हम में से ज्यादातर लोग फेंक ही देते हैं। हम यहां कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से कपड़ों पर लगे रंग छुड़ा सकते हैं...

नींबू का जूस: रंग लगे कपड़ों को कुछ देर के लिए नींबू के जूस में भि‍गो दें. करीब आधा कप नींबू का जूस कपड़ों पर लगाकर रख दें. फिर उसे साबुन से साफ कर लें. कपड़ा साफ हो जाएगा। 

नेल-पेंट रिमूवर: नेल-पेंट रिमूवर का नाम सुनकर शायद आपको हैरानी हो सकती है कि ये कैसे कोई दाग छुड़ा सकता है पर आपको बता दें कि दाग छुड़ाने के लिए ये भी काफी अच्छा विकल्प है। इसकी मदद से आप पेन की इंक तक के दाग हटा सकते हैं। इसके लिए आपको रुई में थोडा सा नेल पेंट रिमूवर लगाकर उसे दाग वाली जगह पर रगड़ें। अब दाग लगे कपड़े को पानी से धो लें। दाग चला जाएगा।

कॉर्न स्टार्च : कॉर्न स्टार्च को दूध में अच्छे से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को कपड़े पर लगाएं। कुछ देर पेस्ट कपड़ों परही लगे रहने दें और उसके बाद ब्रश से कपडे को रगड़ लें। ऐसा करने से दाग अपने आप साफ हो जाएगा।

टूथपेस्ट: अगर आपके किसी कपडे पर रंग लग गया हो तो आप उसे छुड़ाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको बिना जेल वाला टूथपेस्ट लेकर उसे कपड़े पर उस जगह लगाना है जहां रंग लगा हुआ है। टूथपेस्ट के सूखने पर कपड़े को डिटर्जेंट से धो लें । रंग का दाग साफ हो जाएगा।

सफेद वेनेगर: रंग लगे कपड़ों को चमकाना है तो सफेद वेनेगर आपकी इसमें मदद कर सकता है. आप आधा से एक कप वेनेगर अपने लॉन्ड्री में डालें. हां लेकिन ये ट्रिक आप सिर्फ कॉटन कपड़ों के लिए अपनाएं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: holi 2019 special news in hindi

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats