image

हम सब जानते है कि दीवाली के शुभ अवसर बाद शादियों का सीजन शुरु होने वाला है। और आप शादी की तैयारियो में लगे हुए हो और मोज मस्ती करने के बारे में सोच रहे होंगे, लेकिन हम आपको बता दे कि यह मोज मस्ती आप पर भारी पड़ सकती है। क्योंकि सरकार द्वारा अब सख्ती के साथ कुछ कानून लागू किए गए हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि आप भी इन नियमों पर एक बार नजर जरुर मार लें। अगर सरकार के इन नियमो का पालन आप नहीं करेंगे, तो आपकी शादी की खुशियों के रंग में भंग पड़ सकता है। 

सरकार द्वारा बने गए नियम..

1.प्लास्टिक पर रोक...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक को लेकर गंभीर हैं। कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मौकों पर उन्होंने इस पर पूरी तरह से बैन की बात कही है। 2 अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर भी इसका जोरशोर से प्रचार किया गया था। अगर शादी के दौरान प्लास्टिक मिलती है तो उसे जब्त कर लिया जाएगा, वहीं ज्यादा मात्रा में मिलने पर आयोजक के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

2. सड़क पर जाम लगाना पड़ सकता है भारी...

अब सड़क पर नाचते-गाते, हंसी-खुशी बरात लेकर जा रहे हैं, लेकिन आपको इस बात का खयाल ही नहीं रहता कि आपकी वजह से पीछे जाम लगा हुआ है। इसमें कुछ जरूरतमंद लोग भी फंसे हो सकते हैं। कई बार तो खुद दूल्हा ही जाम में फंस जाता है। अगर ऐसा हुआ तो पुलिस इस मामले में गिरफ्तारी भी कर सकती है।

3.आतिशबाजी बंद करनी होगी बंद...

हल्की सर्दी के इस मौसम में कई तरह से हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाती है। खासतौर से दिल्ली-एनसीआर में तो इसे कम करने को लेकर कई तरह की कोशिश की जाती हैं। इसी को देखते हुए शादी-समारोह के दौरान सरकार ने आतिशबाजी को बंद कर दिया है। अगर कहीं आतिबाजी होती है तो उस मामले में विस्फोटक अधिनियम के तहत आयोजक पर मामला भी दर्ज हो सकता है।

4.हर्ष फायरिंग पर एक दम रोक...

शादी ही नहीं दूसरे मौकों पर भी सरकार ने हर्ष फायरिंग पर पूरी तरह से रोक लगा रखी है। अगर कहीं किसी समारोह में हर्ष फायरिंग होती है तो बैंक्‍वेट हॉल संचालक और समारोह के आयोजक पुलिस को सूचना देंगे। लेकिन पुलिस को अगर फायरिंग के बारे में कोई और सूचना देता है या बाद में कोई वीडियो सामने आता है, हर्ष फायरिंग के चलते किसी की मौत या उसका घायल होना छिपाया जाता है तो संचालक और आयोजक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Government change rules for marriage party...

More News From life-style

Next Stories
image

free stats