image

अक्सर सभी के घरों में अलग-अलग किस्म के पौधे पाए जाते हैं जो हमारे घर के वातावरण को शुद्ध बनाता है। खासकर बरसातों के मौसम में जगह-जगह पौधे उग आते हैं जो हमारे किसी काम के नहीं होते और आप इसे उखाड़ देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनजाने में आप ऐसे पौधों को नष्ट कर देते हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज एक ऐसे ही पौधे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं-

नोब जी का पौधा जिसको कई लोग बिच्छू बेल का भी नाम देते हैं या इस नाम से जानते हैं यह कोई ऐसा वैसा पौधा नही है इसका बहुत ही महत्व है इसका होना घर में कई सारे जानवरों को आने से रोकता है कहा जता है की इसके होने से या इसको घर में लगाने से जहरीले जन्तु घर में प्रवेश नही करते खास कर साँप , बिच्छू जैसे जानवर ।

इसका उपयोग-
इसमें पाये जाने वाल एंटीबायोटिक , टी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण बहुत ही कमाल का होता है यदि इसको किसी के चोट आ जाने पर उस चोट पे लगाने से घाव बहुत ही जल्दी भर जाता है और यदि कोई जहरीला जानवर डंक मार दे तो इसके फूलों को पीस कर लगाने से काफी आराम मिलता है ।

यह बालों के लिए भी बहुत कारगर माना जाता है इसके पत्तों का लेप बना कर बालों में लगाने से बल मजबूत हो जाते हैं और किसी प्रकार का इन्फेक्शन हो तो वह भी ठीक हो जाता है ।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Do not forget that this plant is not too short of the courtyard of your house

More News From life-style

Next Stories
image

free stats