image

हरा धनिया आपके खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। इसकी हरी हरी पत्तियां खाने को सजाने का काम करती हैं। हरे धनिये में औषधीय गुण होने के कारण ये हमें कई बीमारियों से दूर रखता है लेकिन अब गर्मियां आ रही हैं ऐसे में धनिये को बाजार से लेकर आते ही कुछ ही समय में यह मुरझा जाता है। फ्रिज में रखने के बाद भी ये धनिया पीला होने लगता है. कुछ ऐसी टिप्स हैं जिनसे आप भी धनिये को लंबे समय तक ताजा हरा भरा रख सकती हैं...   

सबसे पहले धनिया लें और उसके पीछे की डंडियों को चाकू की सहायता से अलग कर दें। इस बात का ख्याल रखें कि धनिये को धोएं नहीं। 

अब एक कंटेनर लें और उसमें थोड़ा सा पानी और एक चम्मच हल्दी पाउडर डाल दें। अब आप धनिये के पत्तों को लगभग इस पानी में 30 मिनट तक भिगो कर रख दें। 

पत्तों को पानी से निकालकर धो लें और उन्हें सुखा लें। अब एक टिशू पेपर से इन्हें साफ कर लें. इसके बाद एक और कंटेनर लें और उसमें टिशू पेपर को बिछा दें और उसें पत्तों को रख दें। 

अब धनिये के ऊपर भी टिशू पेपर लगा दें और डिब्बे को बंद कर दें। एक बात का खास ध्यान रखें कि धनिए में बिल्कुल भी पानी न बचा हो। अब इस कंटेनर को अच्छी तरह से एयरटाइट बंद कर दें। इसे आप फ्रिज में रख दें। ऐसा करने पर आप धनिये को कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: coriander care tips in summe

More News From life-style

Next Stories

image
free stats