image

बदलते लाइफस्टाइल लोग खुद की सजावट के साथ- साथ अपने घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी तरह- तरह के ट्रिक्स फॉलो करती है। आपके घर की शोभा बढ़ाने के लिए कारपेट्स और सोफा और बेड से मैच करते हुए पर्दे भी लेकिन क्या आप जानते है कि यही कार्पेट आपके लिए कितने अधिक खतरनाक साबित हो सकते है। आप इन्ही के जरिये बीमारियों को न्योता दे रहें है...  

घर को सुंदर बनाने वाले कार्पेट और पर्दे आपको अस्थमा जैसे गंभीर रोग का शिकार भी बना सकते हैं। डॉक्टरों का यह कहना है कि घर में बिछाए गए कार्पेट और खिड़की-दरवाजों पर भारी-भरकम पर्दों में मौजूद वायरस और फंगस, अस्थमा को बहुत तेजी से दावत देते हैं। 

इसलिए हमेशा कार्पेट और पर्दे की साफ-सफाई का पूर्ण ध्यान रखना चाहिए। अस्थमा के लक्षणों में व्यक्ति की लगातार सांस फूलना, सांस लेने पर छाती से आवाज आना, लंबे समय से खांसी होना शामिल है। इसके अलावा घरों में पेट्स पालने का ट्रेंड भी अस्थमा का बहुत बड़ा कारण माना जाता है।

कुत्ते बिल्ली जैसे जानवरों के बालों में भी कई सारे बैक्टीरिया और धूलकण होते  हैं। लोग इनके साथ बैठकर खाना खाते हैं, सोते हैं जिससे अस्थमा का खतरा और बढ़ जाता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Carpets and Curtains make you a victim of asthma

More News From life-style

Next Stories
image

free stats