image

इतना तो आप अबतक जान ही चुके होंगे कि मानसून आपके लिए जितना सुहावना होता है उतना ही परेशानी वाला भी होता है। लगातार हो रही बारिश के कारण बहुत से लोग इन दिनों घर से बेघर हो चुके है जिसका कारण है जल प्रलय। देश में चारों और बारिश के बादल कम और परेशानियों के बादल ज्यादा छाए हुए है। तो आज हम इन्ही परेशानियों में एक बात कपड़ों पर लगे जंग की भी कर देते है जोकि इस मौसम में एक बड़ी समस्या है क्यूंकि बारिश की वजह से लोहे की तारों पर बढ़ रहा जंग कपड़ो की सुंदरता को खराब करता जा रहा है। तो आज आपकी इस परेशानी का हल आपको विस्तार से बताते है। 

कपड़े से जंग के दाग को हटाना मुश्किल हो सकता है। और ये बहुत बड़ी समस्या होती हैं क्योंकि जंग के दाग बहुत जिद्दी होते हैं और जल्दी छूटते नहीं हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी विधि बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने कपड़ों में लगे जंग मिनटों में छुड़ा सकते हैं। इसके लिए आपको महंगे डिटर्जेंट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

अपनाएं ये नुस्खें: जानकारी के अनुसरा आपको बता की मिनटों में कपड़ों पर लगे जंग के दाग को आसानी से निकालने के लिए सबसे पहले जंग लगे कपड़े ले, अब इसे फैला दे और फिर कोई भी टॉयलेट क्लीनर ले, आप चाहे तो हार्पिक क्लीनर ले सकते हैं। अब आपके कपड़े पर जहां-जहां भी जंग लगे हैं वहां- वहां हार्पिक क्लीनर के एक-एक ड्रॉप डाले, ड्रॉप छोटी-छोटी डाले यानि के आप कपड़े के अन्य हिस्से पर नहीं बल्कि सिर्फ जंग लगने वाले हिस्से पर ही डाले। अब एक टूथब्रश और कोई भी डिटर्जेंट पावडर ले, ब्रश में थोड़ा सा डिटर्जेंट लगाकर उस जगह रगड़े जहां आपने हार्पिक क्लीनर के ड्रॉप को लगाया हैं। 

कोल्ड ड्रिंक: इसके लिए भी आपको जंग लगे कपड़ों पर कोल्ड ड्रिंक के कुछ ड्रॉप गिराने हैं और फिर ब्रश में थोड़ा सा डिटर्जेंट पावडर लगाकर घिसे और फिर साफ से धो ले, साफ पानी से धोने के बाद धूप में सूखा ले| अब आपका कपड़ा फिर से नए जैसा लगने लगेगा|

सिरका: सिरका का उपयोग सभी दागों पर वितरित करके किया जाता है, फिर नमक की परत के साथ सिरका को कवर किया जाता है, टुकड़े को कई घंटों तक छोड़ देता है और फिर कपड़ों के टुकड़े धोता है।

नींबू: दाग को नींबू का आधा टुकड़ा देकर इसका इस्तेमाल किया जाता है, और फिर दाग पर एक पुराने सफेद तौलिया डालकर, कपड़ों के टुकड़े को सूरज तक उजागर किया जाता है जब तक दाग फीका नहीं हो जाता और फिर धुलाई हो जाता है। आप इसे नमक की मात्रा के साथ मिश्रण करके नींबू रस का उपयोग कर कई घंटे तक जगह पर रख सकते हैं, और फिर इसे धो सकते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: best tricks to remove Cloth rust stains

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats