image

पूरी दुनिया में बहुत से चमत्कार हुए है जिसने इंसान का ईश्वरी शक्ति मे विश्वास बढ़ाया है बता दे कि ब्रिटेन में भी ऐसा ही एक चमत्कार हुआ है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। नौ महीने के एक बच्चे थियो फ्राई को 24 घंटे में 25 बार हार्टअटैक आए. लेकिन वह पूरी तरह स्वस्थ है। ब्रिटेन के डॉक्टर भी थियो फ्राई नाम के इस बच्चे को 'मिरेकल बेबी' कह रहे हैं। 

यह दुनिया में पहली बार हुआ है जब किसी बच्चे को 25 बार हार्टअटैक आया हो और वह पूरी तरह सामान्य जिंदगी जी रहा हो। थियो फ्राई अब दो साल सात महीने का हो चुका है। थियो फ्राई को मई 2017 में पैदा होने के 8 दिन बाद पहली बार अस्पताल में भर्ती कराया गया जब वह ब्लड पॉइजनिंग का शिकार हो गया था। डॉक्टरों को उसके बचने की कोई आशा नहीं थी। ब्लड पॉइजनिंग के कारण थियो के दिल में दो छेद हो गए थे। जिसकी वजह से खून शरीर में ठीक से पंप नहीं हो पा रहा था। जिस वजह से यह घटनाक्रम घटित हुआ है। 

ओपन हार्ट सर्जरी की मंजूरी डॉक्टरों की सलाह पर थियो की मां फॉव सायर्स और पिता स्टीवन फ्राई ने दे दी थी। वही ऑपरेशन के दौरान थियो को दो बार हार्टअटैक भी आया. लेकिन उसकी हालत स्थिर रही। जुलाई में उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 21 दिसंबर को थियो के दिल की धड़कनें फिर बढ़ गईं। उसे दोबारा अस्पताल में दाखिल कराया गया। उसकी तबीयत लगातार बिगड़ने लगी। 31 जनवरी को उसे 25 हार्टअटैक आए। थियो की मां फॉव ने बताया कि रातभर वे अस्पताल में खतरे की घंटी सुनती रहीं। 

आपकी जानकारी के​ लिए बता दे कि आखिरकार इलाज करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले डॉ. रमन धन्नापुनेनी ने थियो को आने वाले हार्टअटैक की वजह खोज ली ​बता दे कि थियो के दिल का बायां हिस्सा टिश्यू से ढंका हुआ था। डॉक्टर रमन धन्नापुनेनी का कहना है कि यह घटना किसी चमत्कार से कम नहीं 24 घंटे के भीतर 25 अटैक के बाद थियो का दिल जिस हालत में था, वह बहुत रिस्की था. कुछ भी हो सकता था लेकिन इसे हम चमत्कार के अलावा कुछ नहीं कह सकते चिकित्सकीय इतिहास में इस बच्चे को 'मिरेकल बेबी' ही कहा जाएगा. ईश्वर का साथ और डॉक्टर के विश्वास ने इस बच्चे को नया जीवन दिया। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 9 month old baby suffers 25 heart attacks in 24 hours in britain

More News From eknazar

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats