image

हर कोई घूमने का शौकिन होता है जिसके लिए आप खूबसूरत और बजट वाली जगहों को ढूंढते हैं। अगर आपको स्कीइंग का बहुत शौक है तो छुट्टियों में उत्तराखंड में स्कीइंग के लिए पूरे वर्ल्ड में फेमस खूबसूरत पर्यटन स्थल औली इस गरमी आपका नया घूमने का स्पौट हो सकता है। यह खूबसूरत जगह समुद्र से 2800मी. ऊपर है। औली ओक धार वाली ढलानों और सब्ज़ शंकुधारी जंगलों के लिए भी फेमस है। औली का इतिहास कई सालों पुराना है।

उत्तराखंड के हिमालयी पहाड़ों में एक महत्वपूर्ण स्की स्थल औली है, जो समुद्र तल से 2500 से 3050 मीटर की ऊंचाई पर है। शिमला, गुलमर्ग या मनाली की तुलना में औली को लोग स्की डेस्टीनेशन के लिए कम जानते हैं।

माणा, कामेट और नंदादेवी जैसी ऊँची चोटियों से औली घिरा हुआ है। लंबी और थकान भरे लंबे सफर को भूलने के लिए औली का 270 डिग्री का दृश्य काफी है। एक बार जब आप स्कीइंग के मजे ले लेने के बाद पहाड़ों की ऊंचाई से ढ़लते सूरज को देखने से आपका पूरा दिन बन।

सबसे फेमस कुआरी पास ट्रेक की होती है औली से शुरूआत-
कुआरी पास ट्रेक सबसे फेमस ट्रेक है, जो औली से शुरू होता है। स्कीइंग के अलावा कुछ ट्रेक औप्शन भी हैं, जैसे औली - लगभग 7 किमी दूर गोरसन, 6 किमी दूर ताली, 11 किमी दूर कुआरी पास, 12 किमी. दूर खुलारा और 9 कि.मी. दूर तपोवन जहां आप एक दिन में घूम सकते हैं।

पश्चिमी हिमालय में है फ्लावर्स नेशनल पार्क वैली-
अपनी नेचुरल सुंदरता के लिए जाना जाता है, पश्चिमी हिमालय में स्थित फ्लावर्स नेशनल पार्क वैली। भुइंदर घाटी के रूप में जाना जाने वाला यह राष्ट्रीय बगीचा 87.50 वर्ग किमी हिस्से में फैला है। यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हैरीटेज के रूप में पहचानी जाने वाली यह जगह 250 मीटर से 6,750 मीटर की ऊंचाई पर है।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: To enjoy skiing go to Uttarakhand's 'Auli'

More News From life-style

Next Stories
image

free stats