image

इस दुनिया में बहुत से अजीबो-गरीब जगह मौजूद हैं जो हमें उसकी ओर आकर्षित करता है। देश-दुनिया में वैसे तो अनगिनत पुल बनाए गए हैं लेकिन कुछ पुलों को देखकर ऐसा लगता है जैसे कि ये सिर्फ इंसानों को डराने के लिए बनाए गए हैं। इन पुलों पर चलने से पहले आपको अपने अंदर की सारी हिम्मत जुटानी होगी तब शायद आप इन पुलों से गुजरने की हिम्मत कर पाएं। शायद अगर कोई मजबूरी ना हो तो कुछ लोग इन्हें पार करने की कोशिश तक ना करें।

इस लिस्ट में सबसे पहला नंबर आता है चीन के झांगजियाजी प्रांत के शीशे से बने पुल का। इस 100 मीटर लंबे पुल के आस-पास केवल खतरनाक पहाड़ियां हैं। शीशे से नीचे देखेंगे तो 300 मीटर नीचे खाई नजर आएगी। कमजोर दिल के लोग पारदर्शी शीशे से नीचे ना ही देखें तो अच्छा होगा।

चीन के झांगजियाजी प्रांत के शीशे से बने पुल 

ग्लास ब्रिज, ग्रैंड कैनयॉन ऑफ झांगजियाजी नैशनल फॉरेस्ट पार्क, चीन- यह पुल भी शीशे से ही बना हुआ है।

ऐसा ही एक और खतरनाक ब्रिज पाकिस्तान का हुसैनी ब्रिज है। हैरत की बात ये है कि इस ब्रिज का अभी भी इस्तेमाल हो पा रहा है। ऐसा लगता है जैसे लकड़ियों को रस्सी से बांध दिया गया हो। भले ही यह ब्रिज बहुत लंबा है और इसको मेनटेन नहीं किया गया है लेकिन यह पर्यटकों का आकर्षण केंद्र है। डेयरडेविल्स यहां अपनी हिम्मत की परीक्षा लेने जरूर जाते हैं।

चीन का सिदुहे रिवर ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचे पुलों में से एक है। यह जमीन से 460 मीटर की ऊंचाई पर है। शंघाई और चेंदो को जोड़ने वाला यह पुल 1300 मीटर लंबा है।

जापान का एशिमा शाशी ब्रिज मैत्स्यु और कासाईमेनिटो नाम के दो शहरों को जोड़ता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: This is the world's most dangerous bridge

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats