image

हमारा भारत धर्म प्रधान देश है और हमारे देश में सभी भगवानों के तीर्थस्थल अनेकों हैं जहां पर्यटक घूमने विदेशों से आते हैं। इसी के साथ कई ऐसे धार्मिक स्थल भी हैं जो इतिहास में एक एहम स्थान रखता हैं तो वहीं मनोरंजन में भी चर्चाओं में रहता है।  आइए जानते हैं केरल में घूमने के लिए कई अन्य स्थानों में से एक है अडूर, जिसे छोड़ना आसान नहीं।

Read More: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है अरबी, जानिए अनेकों फायदें

Read More: रेसिपी: घर में आएं गेस्ट तो ऐसे बनाएं पनीर नगेट्स

श्री धर्म शास्त्र मंदिर- ये मंदिर अन्य शास्त्र तीर्थों में सबसे आकर्षक है। ये मंदिर सबरी हिल्स के नीचे स्थित है। इस मंदिर की यात्रा करके, आप भगवान परशुराम के अवतार, भगवान विष्णु के अवतार की पूजा कर सकते हैं। मंदिर को सांप्रदायिक सद्भाव के स्थान के रूप में जाना जाता है, जो विभिन्न धर्मों के लिए खुला है। यानि इस मंदिर में किसी भी धर्म के व्यक्ति को प्रवेश करने की इजाज़त है।

Read More: आखिर क्यों ऋतुओं का राजा है बसंत,  जानिए इसका कारण

Read More: जानिए कौन सी तुलसी की आप करते हैं पूजा, जानिए इसके प्रकार

पार्थसारथी मंदिर- अदूर जाते समय, पार्थसारथी मंदिर देखने का मौका न बिल्कुल ना छोड़ें क्योंकि ये सबसे सुंदर और प्राचीन मंदिर है। ये मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है, जहां ये देवता, युद्ध के दौरान, तीसरे पांडव, अर्जुन के सारथी के रूप में दिखाई दिए थे। ये मंदिर कृष्ण की पूजा करने के अलावा, भगवान शिव और भगवान गणेश की पूजा के लिए भी जाना जाता है। यदि आप अस्टमी रोहिणी महोत्सव के दौरान इस मंदिर में आते हैं, तो लोक कलाओं और नृत्यों का आनंद ले सकते हैं।

Read More: बजरंगबली का ऐसा चमत्कारी मंदिर जहां अनहोनी का पहले ही मिलता है संकेत

Read More: आज बजरंगबली अपने भक्तों पर रखेंगे कृपादृष्टि, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारें

पंडालम महादेव मंदिर- ये पवित्र मंदिर अचिनकोविल नदी के तट पर स्थित है। रिकॉर्ड के अनुसार, ये मंदिर उन 108 मंदिरों में गिना जाता है जो सन्यासिन खारा मुनि द्वारा बनाए गए थे। ये मंदिर भगवान शिव की पूजा करने के लिए समर्पित है। भगवान शिव की छवि देखने के अलावा, उनके चरणों में गंगा होने से, आपको देवी की अन्य मूर्तियां, भगवान गणेश और बहुत कुछ मिलेगा।

पंडालम पैलेस- ये महल अदूर शहर से 10 किमी दूर स्थित है। यह खूबसूरत महल पंडालम वंश के शाही परिवार का आवासीय स्थान है। यह अदूर के पास स्थित सबसे खूबसूरत महलों में से एक है। पर्यटन के लिहाज़ से ये एक बहतरीन जगह है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: These are the temples which are also for spirituality as well as recreation.

More News From life-style

free stats