image

आमतौर पर घूमना हर किसी को पसंद होता है। नई जगह पर जाना और वहां हसीन वादियों का लुत्फ उठाना हर कोई चाहता है। आपको तमिलनाडु के दक्षिण-पूर्वी तट ठूथुकुडी जरूर आना चाहिए। ये जगह टूटिकोरिन के नाम से भी लोकप्रिय है। इस जगह पर एक प्रसिद्ध बंदरगाह भी है और यहां पर आप राज्य की समृद्ध संस्कृति और इतिहास को देख सकते हैं।

ठूथुकुडी
ये शहर ना केवल पर्ल फिशिंग के लिए मशहूर है बल्कि यहां पर देश का सबसे पुराना और महत्‍वपूर्ण बंदरगाह स्थित है। यह शहर पूर्व काल से ही एक बंदरगाह शहर के रूप में प्रसिद्ध है। इतिहास के अनुसार पांडवों ने इसे एक बंदरगाह के रूप में इस्तेमाल किया था और बाद में इस पर पुर्तगाली नाविकों का ध्यान आकर्षित हुआ।

Read More: ग्लिसरीन के इस्तेमाल से दूर होगी फ़टी स्किन की प्राॅबलम, जानिए आप भी

इसके बाद यहीं से उन्होंने भारत के लिए अपना व्यापार संचालित किया था। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार लंका में देवी सीता के पौराणिक स्वरूप के दर्शन करने के लिए हनुमान जी इसी स्‍थान से गए थे। ऐसा माना जाता है कि इस शहर का नाम ‘ठूथन’ शब्द से पड़ा है जिसका शाब्दिक अर्थ संदेशवाहक होता है।
यह पर्यटन स्थल समुद्र तटों के लिए लोकप्रिय है। इन प्राचीन सुनहरे समुद्र तटों के चारों ओर देखकर आपके मन को आनंद की अनुभूति होगी। यहां सनसैट का नज़ारा भी पर्यटकों के मन को छू जाता है। टूथुकुडी में कुछ मनोरम समुद्र तटों के साथ-साथ समृद्ध वनस्पतियों की भी भरमार है। यहां पर कई पार्क और ऐतिहासिक स्‍थल भी मौजूद हैं। तो चलिए जानते हैं टूथुकुडी के दर्शनीय स्थलों के बारे में।

Read More: चेचक में खासतौर पर फायदेमंद हैं नीम, जाने कैसे करें इससे उपचार 

हरे आईलैंड
हरे आईलैंड पर भारी संख्‍या में पर्यटक आते हैं। प्राकृतिक सुंदरता में डूबी इस जगह को देखकर पर्यटकों का मन प्रफुल्लित हो उठता है। दोस्‍तों या रोमांटिक डेट के लिए इस जगह पर आ सकते हैं। ये आईलैंड शहर के तूतीकोरिन बंदरगाह द्वारा अवस्थित है।

अपने सुंदर और निर्मल वातावरण के कारण ये द्वीप, पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच एक आकर्षण का केंद्र है। 1.29 वर्ग किमी के क्षेत्रफल में फैला ये आईलैंड दो प्रकाश स्तंभों से घिरा हुआ है।

यह द्वीप मुन्नार मरीन नेशनल पार्क की खाड़ी का एक प्रमुख हिस्सा है और सड़क मार्ग से इस आईलैंड का कोई संपर्क नहीं है। इस जगह की खूबसूरती में आप अपने लिए कई यादें संजो सकते हैं।

Read More: हाथों की स्किन को सॉफ्ट बनाने के 3 आसान नुस्खे...

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: The beautiful places of Thoothukudi

More News From life-style

Next Stories
image

free stats