image

हमारे भारत में अनेकों ऐतिहासिक जगह मौजूद है जहां पर्यटक दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं और यहां की खूबसूरती का नजारा लेते हैं। इन्ही में खास है आगरा। जहां इन दिनों लोगों का हुजूम ताज महोत्सव के लिए देखने को मिल रहा है। दुनिया के कोने-कोने से लोग इस महोत्सव में शामिल होने आते हैं। दुनिया के आठ अजूबों में शामिल आगरा के ताज महल का दीदार किसी भी हाल में मिस न करें लेकिन उससे थोड़ा समय निकाल कर यहां की दूसरी मशहूर चीज़ों को भी देखने का मौका न छोड़ें, जिनमें से एक है यहां के बाजार। आगरा के बाजारों में आप लकड़ी से लेकर लैदर, सिल्क से लेकर खादी हर एक चीज़ की वैराइटी देख सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन मशहूर मार्केट्स के बारे में।

सदर बाजार- सदर बाजार, आगरा का सबसे मशहूर शॉपिंग डेस्टनेशन है जो आगरा केंट रेलवे स्टेशन के बहुत नज़दीक है। हैंडीक्राफ्ट से लेकर आउटफिट्स, मिठाईयों तक हर एक चीज़ आप यहां से ले जा सकते हैं। शॉपिंग के अलावा यहां खाने-पीने के भी काफी सारे ऑप्शन्स हैं।

Read More: स्मरण शक्ति को चाहते है बढ़ाना तो विद्यार्थी जरुर करें ये योगासन

Read More: आंखों के साथ- साथ इन बीमारियों में भी लाभदायक है हरी मिर्च, जाने लाभ

किनारी बाजार- आगरा में जामा मस्जिद के पास है यह मार्केट जो खासतौर से रिटेल और होलसेल मार्केट के तौर पर जाना जाता है। वैसे इस मार्केट आकर आप हैंडीक्राफ्ट्स, ग्लासवेयर्स, लैदर और टेक्सटाइल्स की भी शॉपिंग कर सकते हैं।

सुभाष बाजार- आगरा फोर्ट के नज़दीक हलवाई गली गुलजार रहती है सुभाष बाजार से। जहां से आप सिल्क साड़ियों और बाकी दूसरी चीजें खरीद सकते हैं।

Read More: डाइटिंग और एक्सरसाइज के बिना भी कम हो सकता है वजन, जाने कैसे 

Read More: Viral Video: बेस्टफ्रेंड की विदाई पर आलिया की आंखों से छलके आंसू, दी ये इमोशनल स्पीच

शू मार्केट- यह मार्केट यहां के मशहूर इलाके हींग की मंडी में स्थित है जो खासतौर से फुटवेयर्स की शॉपिंग के लिए जाना जाता है। ट्रेडिशनल से लेकर वेस्टर्न हर एक आउटफिट्स के लिए आप यहां से फुटवेयर खरीद सकते हैं। क्वालिटी के साथ ही उनकी कीमत भी सही होती है।

शाहगंज बाजार- आगरा के इस मार्केट से आप कपड़ों से लेकर फर्नीचर, लेडीज़ बैग तक हर एक चीज़ की खरीददारी कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इस मार्केट में आपको मोलभाव कराने की जरूरत नहीं पडती क्योंकि चीज़ों के दाम वाज़िब होते हैं। वैसे इस मार्केट से आप फ्रेश सब्जी फ्रूट्स भी खरीद सकते हैं।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Taj Mahotsav in agra

More News From life-style

free stats