image


हर किसी को घूमने का शौक होता हैं, ट्रेवलिंग के शौक के चलते आप हर बार ऐसी जगहों के बारे में सोचते हैं जहां जाना खूबसूरती से भरा हो और आपके बजट में भी हो। आज हम आपको एक ऐसे ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं।

महाराष्‍ट्र राज्‍य में मुंबई के दक्षिण में 87 किमी की दूरी पर छोटा-सा शहर पालघर स्थित है। इस शहर में कई मंदिर और खूबसूरत समुद्रतटों का बसेरा है। पालघर में समुद्रतटों पर आपको नीले रंग का पानी की लहरे सुनहरे रंग के तटों को चूमती हुई नज़र आएंगीं। पालघर में अनेक मंदिर हैं तो इस जगह की ऐतिहासिक गाथाओं का उल्‍लेख करते हैं। पालघर आने पर आपको इन जगहों को जरूर देखना चाहिए।

शिरगांव किला- पालघर का शिरगांव किला शहर की धूल और प्रदूषण से भरी जिंदगी से दूर स्थित है। ये ऐतिहासिक विरासत का साक्षी है। यह किला एक समय पर प्रसिद्ध और निर्भीक मराठा शासक शिवाजी का निवास हुआ करता था। अन्य ऐतिहासिक किलों की तरह, राज्‍य की रक्षा करने और प्राचीन क्षेत्रीय नियमों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए बने इस किले का एक लंबा प्राचीन इतिहास है। हालांकि यह किला अब लगभग जर्जर हो चुका है लेकिन अवशेष भी इतिहास की कहानियां बयां करते हैं।

राम मंदिर- पालघर का राम मंदिर अत्यधिक धार्मिक महत्व रखता है। इस मंदिर से जुड़ी पौराणिक कथा के अनुसार भगवान राम और उनके अनुज लक्ष्मण को राक्षसों महिरावण और अहिरावण ने इस मंदिर में कैद किया था। कई मिथकों और कहानियों से पता चलता है कि भगवान हनुमान ने राम और लक्ष्मण को कारावास से बचाया था और तभी से इस मंदिर का अत्यधिक धार्मिक महत्व है।

केलवा बीच- पालघर में केलवा बीच पर्यटकों और यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। दुनिया की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी से दूर अपने साथी के साथ कुछ रोमांटिक समय बिताने के लिए ये जगह एक दम शानदार है। यहां पर आप स्ट्रीट फूड, वॉटर स्‍पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं। ये समुद्रतट काफी शांत है और यहां पर आप सुकून महसूस करेंगे।

केलवा किला- केलवा बीच से सटे होने के कारण इस शाही किले का नाम केलवा रखा गया है। शिवाजी द्वारा जीता गया केलवा किला वास्तव में पुर्तगालियों द्वारा बनाया गया था। इसका निर्माण 16वीं शताब्दी में किया गया था और इसकी वास्तुकला उस समय के प्रतिभावान कारीगरों के शिल्प कौशल को दर्शाती है। किले की खासियत यह है कि इसमें प्रवेश करने के लिए आपको इसकी दीवारों से चुपके-चुपके चढ़ना होगा।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Palghar Tour of Maharashtra

More News From life-style

free stats