image

हर कोई खूबसूरत जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं। जो आपके ट्रिप को खूबसूर और यादगार बना दें। वैसे तो भारत में घूमने के लिए कई पर्यटन क्षेत्र हैं लेकिन आज हम आपको ऊटी के बारे में बताने जा रहे हैं।

बता दें ऊटी ऊटी तमिलनाडू प्रांत का एक शहर है। कर्नाटक और तमिलनाडू की सीमा पर बसा यह शहर मुख्य रूप से एक हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है। ऊटी तमिलनाडू प्रान्त में नीलगिरी की पहाडि़यों में बसा हुआ एक लोकप्रिय पर्वतीय स्थल है। आइए जानते हैं क्या है यहां खास-

वनस्पति उद्यान- इस वनस्पति उद्यान की स्थापना 1847 में की गई थी। 22 हेक्टेयर में फैले इस खूबसूरत बाग की देखरेख बागवानी विभाग करता है। यहाँ एक पेड़ के के जीवारंभ संभाल कर रखे गए हैं जिसके बारे में माना जाता है कि यह 20 मिलियन वर्ष पुराना है। इसके अलावा यहाँ पेड़-पौधों की 650 से ज़्यादा प्रजातियां देखने को मिलती है। प्रकृति प्रेमियों के बीच यह उद्यान बहुत लोकप्रिय है।

ऊटी झील- ऊटी झील का निर्माण यहाँ के पहले कलेक्टर जाॅन सुविलिअन ने 1825 में करवाया था। यह झील 2.5 किमी लंबी है। यहाँ पर्यटक बोटिंग और मछली पकड़ने का आनंद ले सकते हैं।

डोडाबेट्टा चोटी- यह चोटी समुद्र तल से 2623 मीटर ऊपर है। यह जिले की सबसे ऊँची चोटी मानी जाती है। यह चोटी ऊटी से केवल 10 किमी दूर है इसलिए यहाँ आसानी से पहुँचा जा सकता है। ऊटी चाय, हाथ से बनी चाॅकलेट, खुशबूदार तेल और मसालों के लिए प्रसिद्ध है।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Ooty is the confluence of the lake and hill stations

More News From life-style

Next Stories

image
free stats