image

हर बार आप घूमने का प्लान बनाते हैं जिसके लिए आप अच्छा और बजट वाली जगह के बारे में सोचते हैं। अक्सर जॉब से रिटायर होने के बाद अगर आप अपने लिए कोई वेकेशन प्लान कर रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसी जगहों के बारें में जहां आप लंबे वेकेशन पर जा सकते है। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

पुणे-
सर्दी हो या गर्मी महाराष्ट्र के पुणे का मौसम काफी सुहावना होता हैं। खास कर सर्दियों के मौसम में पुणे की खूबसूरती को सर्दियां और खूबसूरत बना देती हैं। कहते हैं कि पुणे का नाम पुण्या शब्द से बना हैं। इस शब्द का मतलब होता हैं दो नदियों का मिलन। ये शहर दो नदियों के संगम का भी शहर है। इस शहर में दो नदियां आपस में आकर मिलती है मुला और मुठा। इस शहर में मराठा साम्राज्‍य के अनेक मुख्‍यालय स्थित हैं जो पर्यटकों को सबसे ज्‍यादा आकर्षित करते हैं। 
 
तपोला-
पुणे के पास एक बेहद ही खूबसूरत जगह है तपोला। तपोला अपने ऊंचे पहाड़, प्राकृतिक सुंदरता, रंग-बिरंगे फूल, घनी हरी वादियों के लिए काफी मशहूर हैंष पर्यटकों के लिए ये स्थान कुदरत की शानदार निशानी माना जाता हैं। तपोला टेंट रिजॉर्ट में रूकने पर आप शिवसागर झील में वॉटर स्‍पोर्ट्स का मज़ा भी ले सकते हैं। तपोला में शिवसागर झील पर्यटकों के बीच आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। यहां पर आप तैराकी, कायाकिंग या वॉटर स्‍कूटर राइड का मज़ा ले सकते हैं। 

महाबलेश्‍वर-
ऊंची पहाडियां, सुंदर वादियां… वादियों में तैरते सफेद बादल… कानों को छूती हुई सर-सराती हवा… पेड़ों के पत्तों की खनकती आवाज…. इन सब का अगर आपको एहसास करना हैं तो आपको महाबलेश्‍वर हिल स्‍टेशन की सैर जरूर करनी चाहिए। यहां फल्‍कलैंड प्‍वॉइंट, कारनेक प्‍वॉइंट, विल्‍सन प्‍वॉइंट, कनॉट पीक और कैसल रॉक पर इन सब एडवेंचर का मज़ा ले सकते हैं। खुद विदेशियों ने भी महाबलेश्‍वर की खूबसूरती का बखान किया है। महाबलेश्‍वर में प्राकृतिक सौंदर्य और एडवेंचर के अलावा धार्मिक स्‍थल भी मौजूद हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: If you are planning to go somewhere after retirement then this place is the best

More News From life-style

Next Stories

image
free stats