image

अगर आप हरियाली वाली जगहों पर जाने की शौकीन हैं तो इसे दिलचस्प बनाने के लिए आप अपनी यात्र को पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरा करें। पर्यावरण को साफ रखने में मदद करें। तो आइए बताते हैं कि आप किन तरीकों को अपना कर पर्यावरण को साफ रख सकती हैं।

*पर्यावरण को सहायता करने में सफाई का अहम योगदान होता है। ऐसे में आप अपने साथ कूड़ा जमा करने का एक बैग रखें। जैसे घर साफ रखना जरूरी होता है वैसे ही हम जहां घूमने जाते उसे भी साफ रखना चाहिए। ग्लास, पेपर, प्लास्टिक, कैन आदि को अगल बैग में रखना चाहिए और बचे हुए खाना का गारबेज बैग अलग रख दें।

*यात्र करते समय हम अक्सर अपनी सुविधा के लिए प्लास्टिक का प्रयोग करते हैं, जो पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुक्सान पहुंचाता है। अगर आप ट्रैवल करने के शौकीन है तो प्लास्टिक की जगह रीयूजेबल वाटर बोतल का प्रयोग करें। प्लास्टिक बैग्स की जगह कपड़े का बैग प्रयोग कर सकती हैं। कहीं भी घूमने जा रहे है तो वहां के स्थानीय लोगों की मदद जरूर करें। प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना उनकी बड़ी मदद होगी।

*आप कहीं घूमने जा रही हैं तो वहां के स्थानीय बाजार को बढ़ावा जरूर दें। वहां के स्थानीय खाने और पहनावें दोनों को तरजीह दें। वहां के हैंडीक्रॉफ्ट खरीदें। ये वहां की अर्थव्यवस्था को मजबूत करते है।

*जहां कहीं भी घूमने जा रही हैं तो वहां होटल के बजाए होम स्टे में रहना चुनें। ये आपको नया अनुभव देता है। होटल जैसी लग्जरी तो भले ही आप न पाए पर घर जैसा प्यार और अनसुने किस्से सुनने को आपको जरूर मिलेगें। ये आपकी यात्र को अधिक दिलचस्प बना देते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: If you are fond of visiting greenery, these tips will make your journey interesting

More News From life-style

free stats