image

छुट्टियों के आते ही सभी घूमने का प्लान बनाना शुरु करते हैं। जहां जाने से आपकी छुट्टियां मजे से बितती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

- चिकमगलुर 'लैंड आँफ कॉफी' के नाम से भी जाता है। यह जगह माउंटेन रेन्ज, नदी, हील्स और फौरेस्ट से भरा हुआ है। नेचर लवर्स और टूरिस्ट के लिए यह एक स्वर्ग है। बाबा बुदान गिरी, मुल्लायानगिरी और वाटरफॉल्स यहां के फेसम अटरैक्शन है।

- अलेप्पी को अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता है साथ ही अल्लेपी को अलेप्पी को पूरब का वेनिस कहा जाता है। यहाँ की नहरों और पाम के पेड़ों के बीच स्थित सुन्दर जलभराव और हरियाली रोमाँच को जागृत कर आपको कल्पनाओं के नये आयाम में पहुँचा देते हैं। मार्च के महीने में आप यहां के कई त्योहारों का हिस्सा भी बन सकते हैं। साथ ही आप यहां की खूबसूरती के कायल बिना हो रह नहीं पाएंगे।

- अमृतसर को अम्बरसर के नाम से भी जाता है। भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित पंजाब का यह शहर स्वर्ण मंदिर गुरुद्वारा श्री हरमंदिर साहिब जी के लिए पूरी दुनियां में सुविख्यात है। यह सिख धर्म का प्रमुख धार्मिक स्थान है। साथ ही साथ यहाँ का खाना भी बहुत मशहूर है। हर साल लाखों की संख्या में यहां पर्यटक इस मंदिर की भव्यता को देखने के लिए आते हैं।

- ऊटी नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा हुआ एक लोकप्रिय पर्वतीय स्थल है। ऊटी समुद्र तल से लगभग 7440 फीट (2268 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित है। ऊटी को 'हिल स्टेशन की रानी' भी कहा जाता है। रोमेंटिक होने के साथ-साथ प्राचीन समुद्र तटों, हिल स्टेशनों और शानदार वन्य जीवन का सजीव प्रतीक दक्षिण भारत यात्रा करने के लिए एक आदर्श जगह है। सभी रोमांच प्रेमियों तथा प्रकृति प्रेमियों के लिए ऊटी बेहतरीन स्थानों में से एक है।

- आगरा अर्थात ताजमहल। उत्तर प्रदेश के शहर आगरा में स्थित ताजमहल को देखने लोग दूर विदेशो से उसकी भव्यता को देखने आते है। ताजमहल का निर्माण शाहजाहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में करवाया था। ताजमहल घूमने का सही वक्त मार्च है क्योंकि।।इस दौरान ना ज्यादा भीड़ होती है और तसल्ली से दुनिया के सात अजूबो में से एक अजूबे को बेतरतीब से देख सकेंगे।
 

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Going on vacation going to these places

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats